Eggs Benefits: अंडे को क्यों कहा जाता है सुपरफूड? यहां जाने खाने के बड़े फायदे
Advertisement

Eggs Benefits: अंडे को क्यों कहा जाता है सुपरफूड? यहां जाने खाने के बड़े फायदे

Eggs Benefits: अंडा सेहत के लिए काफी लाजवाब चीज है, इसका सेवन करने के कई बड़े फायदे हैं. अंडा कई शारीरिक समस्याओं में लाभकारी माना जाता है. आइये जानते हैं अंडा खाने के फायदे

Eggs Benefits: अंडे को क्यों कहा जाता है सुपरफूड? यहां जाने खाने के बड़े फायदे

Eggs Benefits: अकसर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. यह बात एकदम सही साबित होती है, क्योंकि अंडा सेहत के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है. इसे खाने के कई फायदे और एक्सपर्ट्स इसे सुपरफूड की कैटेगरी में रखते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि अंडा आखिर भारतीय लोगों के लिए सुपरफूड क्यों है और इसे खाने के क्या फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं.

अंडा क्यों है सुपरफूड?

डॉक्टर कामरान बताते हैं कि अंडा को सुपरफूड में आप इसलिए शामिल कर सकते हैं, क्योंकि यह एक हाई क्वालिटी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. यानी अंडे में जितना प्रोटीन होता है, लगभग उतना ही प्रोटीन आपका शरीर एब्जॉर्ब कर लेता है. इसके साथ ही इसमें सभी तरह के अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. वहीं दूसरे स्रोत में इतना हाई क्वालिटी का प्रोटीन नहीं मिल पाता है. इसके अलावा अंडे में अच्छी मात्रा में फैट भी मिलता है, जो आपके हार्मोन लेवल, सेक्शुअल हेल्थ और शरीर के अन्य प्रोसेस को बेहतर चलाने में मदद करता है.

अंडा खाने के क्या हैं फायदे

- अंडा एक कंप्लीट मील कहलाता है. इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है. एक उबले हुए अंडे में 74-100 कैलोरीज होती हैं.
- अंडा मासपेशियों को बिल्ड करने में काफी मदद करता है. सभी अमीनो एसिड होने की वजह से यह एथलीट्स और जिम जावे वालों का फेवरेट फूड है.
- अंडा विटामिन बी12,  रिबोफ्लेविन, सेलेनियम, और आयरन का बेहतरीन स्रोत है.
- अंडा खाने से स्किन, नाखून और बालों की हेल्थ में सुधार होता है. क्योंकि यह प्रोटीन और कैल्शियम का लाजवाब सोर्स माना जाता है.
- ओमेग3 फैटी एसिड पाए जाने की वजह से अंडा आंखों के लिए भी लाजवाब चीज है.
- डायबिटीज के पेशेंट्स को अंडा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि यह न के बराबर कार्बोगाइड्रेट में अच्छी मात्रा में शरीर को एनर्जी देने का काम करता है.

DISCLAIMER: अंडा सेहत के लिए लाजवाब चीज है, लेकिन यदि किसी भी कारणवश आपको अंडे से एलर्जी है या डॉक्टर ने अंडे का सेवन न करने की सलाह दी है, तो इसे खाना बंद कर देना चाहिए. जिन लोगों को अंडा सही से नहीं पचता है, उन्हें भी इशका सेवन नहीं करना चाहिए.

Trending news