Sleeping Disorder: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि आज बहुत थकान हो गई नींद अच्छी आएगी लेकिन इसके बावजूद वह पूरी रात सो नहीं पाते. एक अलग सी बेचैनी रहती है. रात को करवटे बदलते रहते हैं. जिसकी वजह से आप कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूरे दिन का बिज़ी शेड्यूल होने के बाद भी ये समस्या बनी ही रहती है. ऑफिस में 8 से 9 घंटे तक लगातार काम करते हैं इससें सिर्फ ना ही हमारी बॉडी थकती है बल्कि मेंटली भी थकान हो जाती है. ऐसे में आपको 8 घंटे की नींद लेनी बेहद ज़रूरी हो जाता जिससे आप अगले दिन की शुरूआत के लिए एकदम फ्रेश उठें और ये फ्रेशनेस आपको आपकी पूरी और अच्छी नींद ही देगी.


यह भी पढ़ें: क्या आपके ब्रेस्ट पर हैं स्ट्रेच मार्क्स? तो हटाइए इस आसान उपाय से


अगर आपको भी रात में नींद ना आने की प्रॉब्लम है तो आप कुछ आयुर्वेदिक टिप्स अपना सकते हैं.


तलवों की मालिश करें


थोड़ा सा सरसो का तेल गुनगुना कर लें और पैरो के निचले हिस्से पर मसाज कर लें. ये मालिश 5 से 7 मिनट करें और कपड़े की मदद से तेल को साफ करके सो जाएं. इससे आपके पैरों को राहत मिलेगी. पैरों के आराम से दिमाग भी शांत रहता हैं जिससे आपको एक बेहतर नींद मिल सकती है.


इस तरह से तैयार किया दूध पिएं


आपको अच्छी नींद पाने के लिए मेडिकेटेड मिल्क पीना होगा. ये मिल्क आयुर्वेदिक तरीके से ही बनेगा. जिसमें सबसे पहले आपको 1 गिलास दूध लेना होगा. इसमें  1/4 चम्मच जायफल पाउडर, चुटकी भर हल्दी और इलायची पाउडर मिलाएं. दूध में इन चीज़ों को मिलाकर अच्छे से उबाल लें. हल्का ठंडा होने पर सिप-सिप करके पिएं. ये मेडिकेटेड दूध आपकी बॉडी को रिलेक्स करता है. जिससे आप आरामदायक नींद ले करते हैं.


खानपान का रखें ध्यान


लोग अक्सर इसी बात पर ग़ौर नहीं करते की हमारे खाने पीने सी ही हमारी सेहत पर असर पड़ता है. इसलिए हमेशा एक अच्छी डाइट लेनी चाहिए. कोशिश करें कि सिर्फ घर का बना खाना ही खाएं और घर के खाने में भी कम घी, तेल मक्खन को इस्तेमाल करें. इसीके साथ ही आपको खाने को टाइम पर खाना खाएं. इसके अलावा खाने के बाद चाय, कॉफी पीने से बचें.


इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.