क्या आपके ब्रेस्ट पर हैं स्ट्रेच मार्क्स? तो हटाइए इस आसान से उपाय से
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1333922

क्या आपके ब्रेस्ट पर हैं स्ट्रेच मार्क्स? तो हटाइए इस आसान से उपाय से

 कुछ महिलाएं ब्रेस्ट के स्ट्रेच मार्क्स का इलाज करवाने से घबराती हैं कि इसे कैसे दिखाएंगे या इसके खर्च का डर. तो हम आपके लिए आसान से उपाय लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से घर बैठे ही बैठे इसे हटा सकती हैं. 

क्या आपके ब्रेस्ट पर हैं स्ट्रेच मार्क्स? तो हटाइए इस आसान से उपाय से

Breast Strech Marks: ज़्यादातर महिलाओं के ब्रेस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स होते ही हैं जिससे वह बेहद परेशान रहती हैं. भले ही आपके कपड़े स्ट्रेच मार्क्स को ढक दें लेकिन वो छूने पर अच्छे नहीं लगते है. कुछ महिलाएं ये सोचकर नज़रअंदाज़ कर देती हैं ये कौन सा दिखेंगे, लेकिन कुछ चीज़े खुद के लिए भी होनी चाहिए और कुछ महिलाएं इनका इलाज करवाने से घबराती हैं कि इसे कैसे दिखाएंगे या इसके खर्च का डर. तो हम आपके लिए आसान से उपाय लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से घर बैठे ही बैठे इसे हटा सकती हैं. 

उपाय जानने से पहले आपको ये भी जानना ज़रूरी है कि ये आखिर होते किस वजह से है?

1. प्यूबर्टी

प्यूबर्टी के दौरान हार्मोन्स में होने वाले बदलाव की वजह से ये मार्क्स आते हैं. ब्रेस्ट टिशु के बढ़ने से ब्रेस्ट स्किन स्ट्रेच होती है जो स्ट्रेच मार्क्स के तौर पर दिखने लगते हैं.

2. प्रेगनेंसी

ब्रेस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स होने का एक सबसे बड़ा कारण प्रेगनेंसी भी है. प्रेगनेंसी के 6 हफ्ते बाद एस्ट्रोजन लेवल बढ़ने से ब्रेस्ट और मिल्क डक्ट ग्रो करने लगते हैं. ऐसे में स्ट्रेच मार्क होना एक आम बात है.

3. वज़न बढ़ना और घटना

वज़न बढ़ने से ब्रेस्ट में फैट टिशू भी बढ़ने लगता है, वहीं ब्रेस्ट साइज बढ़ने के कारण स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. दूसरी ओर वज़न घटने से कोलेजन कम हो जाता है, जिस वजह से स्किन इलास्टिसिटी लूज़ होने लगती है जिसकी वजह से स्किन मार्क्स छोड़ देती है.

यह भी पढ़ें: Ind vs Pak: पाकिस्तानी प्लेयर ने इंडिया टीम को लेकर कह दी ऐसी बात, सुनकर खौल जाएगा खून

ब्रेस्ट स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय

इसका सबसे आसान तरीका है चीनी की मसाज. यह स्किन को साफ और चिकना बनाता है. चीनी में बादाम का तेल या नारियल का तेल मिक्स कर लीजिए. इसके बाद इस मिक्सटर को ब्रेस्ट के उस हिस्से पर स्क्रब करें जहां मार्क्स हैं. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है.इसके अलावा नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर लें. स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news