Weight loss: नया साल दस्तक दे रहा है. ऐसे में बहुत से लोग New Year resolution में वजन कम करने के बारे में सोच रहे होंगे. वजन बहुत से लोग कम करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए सही तरीका कम लोगों को ही पता है. वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको उन आदतों के बारें में जानकारी देने वाले हैं जो आपके वेट लॉस में राह का रोड़ा बन रही हैं. इसके साथ आपको वेट लॉस डाइट और एक्सरसाइज के बारे में आपको बताएंगे. तो चलिए जानते हैं....


वजन कम करने के लिए डाइट- weight loss diet


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अकसर आपको लोगों ने वजन कम करने के लिए अलग-अलग नुस्खें बताए होंगे. लेकिन ये सब बेफिजूल चीजें होती हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो हर इंसान का वजन अलग होता है और सबकी हाइट भी अलग होती है. ऐसे में एक डाइट सभी के लिए नहीं हो सकती. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वह अपने ट्रेनर से वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट ले सकते हैं. वो आपको आपके हाइट और वेट के अनुसार सही डाइट बना कर देगा. इस डाइट चार्ट को हर महीने बदलना भी बेहद जरूरी है.


वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज


वजन कम करने के लिए कार्डियो के साथ वेट ट्रेनिंग भी बेहद जरूरी है. ऐसे करने से मासपेशियां मजबूत बनी रहती हैं और साथ ही वजन आसानी से कम होता है. जो लोग बिगनर यानी अभी शुरूआत कर रहे हैं वह हर रोज वेट ट्रेनिंग में 3-4 एक्सरसाइज अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं. वहीं आप हर रोज 20 मिनट कार्डियो कर सकते हैं. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है वह एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही एक्सरसाइज करें.


वेट लॉस के लिए छोड़ दें ये 5 आदतें


  • स्ट्रेस- स्ट्रेस होने पर शरीर में कोर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बनता है जो वेट लॉस को रोकने का काम करता है.

  • कम नींद लेना- अगर आप कम नींद लेते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें. कम नींद से बॉडी रिकवर नहीं होती है, जिसकी वजह से वेट लॉस मुश्किल हो जाता है.

  • सब्जियां ना खाना- कुछ लोगों को हरी सब्जियां खाना बिलकुल पसंद नहीं होता है. जो कि बिलकुल गलत है. आपको बता दें हरी सब्जी आपके वेट लॉस प्रोसेस को तीर्वता देना का काम करती हैं.

  • पानी कम पीना- कुछ लोग सोचते हैं कि पानी नाम पीने से वजन कम होता है. लेकिन ये उलटा आपके शरीर पर गलत प्रभाव डालता है. पानी जरूर पिएं ये वेट लॉस प्रोसेस को तेज करता है.

  • पैदल चलें- पैदल चलना ज्यादा प्रेफर करें. यक़ीन माने ये आपके वेट लॉस में काफी मदद करेगा.