Israel Gaza War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका जल्द ही गाजा में हवाई मार्ग से मानवीय सहायता पहुंचाना शुरू करेगा. बाइडन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले ही इजराइली सैनिकों के साथ हुई एक भीषण मुठभेड़ के दौरान कई फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई. बाइडन ने कहा कि आने वाले दिनों में गाजा में विमानों के जरिए लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाई जाएगी. गाजा में बृहस्पतिवार को एक मानवीय सहायता काफिले से खाद्य सामग्री लेने की कोशिश कर रहे फलस्तीनियों की एक भीड़ पर इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में 160 से अधिक लोग मारे गए थे और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश में हमले पर रिएक्शन
गाजा में इस हमले पर कई देशों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. कई देशों ने इजरायल की हमले के लिए निंदा की है. ऐसे में भारत का भी इस पर रिएक्शन आया है. भारत ने शुक्रवार को कहा कि मानवीय सहायता पहुंचाए जाने के दौरान उत्तरी गाजा में हुई जनहानि से वह ‘‘बहुत स्तब्ध’’ है. विदेश मंत्रालय का यह बयान गाजा में गोलीबारी की एक घटना में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने और 700 से अधिक के घायल होने के एक दिन बाद आया है. विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों वाले एक बयान में कहा कि इस तरह से जनहानि होना और गाजा में स्थिति ‘अत्यंत चिंता’ का कारण बना हुआ है. 


हमले पर भारत का रिएक्शन
विदेश मंत्रालय ने कहा, "मानवीय सहायता पहुंचाए जाने के दौरान, उत्तरी गाजा में कल लोगों के मारे जाने से हम काफी स्तब्ध हैं." विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘हम मानवीय सहायता की सुरक्षित और समय पर आपूर्ति किये जाने का फिर से आह्वान करते हैं.’’ हालांकि, बयान में इजराइल का कोई जिक्र नहीं किया गया है. 


क्या है पूरा मामला
आपको बता दें कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था. इन हमलों में 1200 से ज्यादा लोग मारे गए थे जबकि 250 से ज्यादा लोग बंधक बनाए गए थे. इसके बाद इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर हमला किया शुरू किया. पहले एयर स्ट्राइ कर दी उसके बाद यहां से जमीनी हमला शुरू किया गया. इन हमलों में गाजा में लगभग 30 हजार फिलिस्तीनी मारे गए. 60 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए. लाखों लोग बेघर हो गए. गाजा के ज्यादातर लोग उत्तर से दक्षिणी गाजा में चले गए हैं लेकिन यहां भी इजरायल कहर बर्पा रहा है.