Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर एक्टिव होगा मानसून, 10 जिलों में बादल गरजन के साथ भारी बारिश की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2394796

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर एक्टिव होगा मानसून, 10 जिलों में बादल गरजन के साथ भारी बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मानसून दसत्क दे रहा है, जिसके चलते 22 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है. जानें अपने इलाके का हाल. 

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मानसून अपना कहर बरपा रहा है. इसके चलते पूर्वी राजस्थान में जमकर बादल बरस रहे हैं.  मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार यानी 22 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है, जिसमें झालवाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा जिला शामिल हैं. 

इसके साथ ही बारां, धौलपुर, जयपुर, अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, सिरोही और जालोर में भी बारिश को लेकर चेतावनी जारी है.

यह भारी बरसात उत्तर बांग्लादेश और उसके आसपास बने कम दबाव के इलाके और श्रीगंगानगर और रोहतक से गुजरने वाली मॉनसून ट्रफ लाइन की वजह से होने की आशंका जताई जा रही है. इसके चलते ही आने वाले एक हफ्ते तक पूर्वी राजस्थान में मानसून एक्टिव हो सकता है. 

यह भी पढ़ेंः इस तरह बनाएं राजस्थानी लहसुन चटनी, भूल नहीं पाएंगे स्वाद

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रहने वाला है. अजमेर, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और कोटा में बादल गरजन के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. उदयपुर, कोटा और जयपुर समेत आसपास के इलाकों में आने वाले 5-6 दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी है. 

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान के उदयपुर और कोटा में इलाकों में 25-26 अगस्त को भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है. 
इसके चलते कई इलाकों में अति भारी बारिश होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की एक ऐसी जगह, जहां बच्चा होने के बाद ही होती है शादी, वरना...

इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर के इलाकों में आने वाले दो से तीन तक हल्की बारिश हो सकती है. 24 से 26 अगस्त को जोधपुर के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा बीकानेर के इलाकों में हल्की से तेज बारिश होने का अलर्ट जारी है. वहीं, बुधवार शाम को राजधानी जयपुर में तेज बारिश होने से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया. इसके साथ ही कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज हुई. 

21 अगस्त को सबसे ज्यादा 85 MM बारिश जयपुर में की गई. राजधानी जयपुर में लगातार बारिश होने की वजह अभी तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. बुधवार को सबसे ज्यादा पारा श्रीगंगानगर में 38.7 डिग्री रहा. मौसम विभाग का कहना है कि लोग सतर्क रहें और सावधानियां बरतें. 

Trending news