Canada Israel: इजरायल हमास के दरमियान जंग जारी है. इस दरमियान इजरायल को बड़ा झटका लगा है. कनाडा ने इजरायल को हथियार बिक्री के लिए लगभग 30 मौजूदा परमिट निलंबित कर दिए हैं. स्थानीय मीडिया ने कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली के हवाले से यह जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्री मेलानी जोली ने मंगलवार को कहा कि ओटावा की नीति के मुताबिक कनाडा निर्मित हथियारों और उनके कलपुर्जों का इस्तेमाल गाजा पट्टी में नहीं किया जा सकता है. चाहे हथियारों को इजरायल में किसी भी तरह भेजा जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कनाडा नहीं देगा हथियार
समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया कि जनवरी में ओटावा ने इजरायल के लिए नए हथियार परमिट को मंजूरी देना बंद कर दिया था, हालांकि पिछले महीनों में स्वीकृत परमिट अभी भी सक्रिय थे. विदेश मंत्री के हवाले से कहा गया है कि हम किसी भी तरह का हथियार या उसके पार्ट्स गाजा नहीं भेजेंगे. उन्हें कैसे और कहां भेजा जा रहा है, यह अप्रासंगिक है." रिपोर्टों के मुताबिक, कनाडा अमेरिकी सरकार के साथ हुए उस अनुबंध को भी रोक रहा है, जिसके तहत इजरायली रक्षा बलों को क्यूबेक में निर्मित गोला-बारूद भेजा जाना था, जिसका ऐलान वाशिंगटन ने कुछ सप्ताह पहले की थी.


यह भी पढ़ें: इजरायली फौज ने तंबूनुमा रिफ्यूजी कैंप में बिछा दी लाशें, 40 की मौत


क्या है पूरा मामला?
आपको बता दें कि हमास ने इजरायल पर 8 अक्टूबर 2023 को हमला किया था और उसके 1200 नागरिकों को मार डाला था. इसके अलावा हमास ने इजरायल के 250 लोगों को बंधक बनाया था. इसके बाद इजरायल ने हमास से बदला लेने के लिए गाजा पर हमले करना शुरू किया. इजरायल की तरफ से हमले में गाजा के 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ तकरीबन 20 लाख लोग इस इलाके से पलायन कर चुके हैं.