Gaza News: खाना, इलाज और महफूज जगह? जानें कैसे हैं गाजा के हालात?
Advertisement

Gaza News: खाना, इलाज और महफूज जगह? जानें कैसे हैं गाजा के हालात?

Gaza News: गाजा में हालात बदतर बने हुए हैं, रिपोर्ट के मुताबिक खान यूनिस में कई अस्पतालों पर हमला किया गया है, जिसकी वजह से मेडिकल मदद लोगों तक नहीं पहुंत पा रही है. पढ़ें पूरी खबर

Gaza News: खाना, इलाज और महफूज जगह? जानें कैसे हैं गाजा के हालात?

Gaza News: गाजा में हालात गंभीर बने हुए हैं, लोगों के पास खाना नहीं हैं और पीने के लिए साफ पानी नहीं है. साउथ गाजा में हमलों के बाद गाजा वासियों के लिए जाने की कोई जगह नहीं बची है. इजराइली गोले ने खान यूनिस को तबाह कर दिया है, जिससे दो अस्पताल बंद हो गए हैं. एंबुलेंस घायल लोगों तक नहीं पहुंच पा रही है.

गाजा में हालात बदतर

टैंकों ने सोमवार को अल-अमल अस्पताल और अल-खैर अस्पताल को बंद कर दिया, जो पिछले हफ्ते खान यूनिस पर कंट्रोल लेने के लिए शुरू हुए इजरायली हमले का हिस्सा था, साथ ही इजरायल ने कहा कि यह शहर अब फिलिस्तीनी ग्रुप हमास का अहम हेडक्वार्टर है. 7 अक्टूबर हमास के जरिए किए गए सरप्राइज अटैक में 1139 लोगों की जान गई थी. जिसके बाद इजराइल की कार्रवाई में अभी तक 25,295 लोगों की जान जा चुकी है.

गाजावासियों ने क्या कहा?

गाजावासियों का कहना है कि इतना भयानक गोलाबारी उन्होंने जंग शुरू होने के बाद से अभी तक नहीं देखी थी. अस्पतालों के आसपास लड़ाई ने चिकित्सा देखभाल के प्रावधान को कठिन बना दिया है और अधिकांश एम्बुलेंस सेवाओं को रोक दिया है, जिससे घायलों को मेडिकल देखभाल से महरूम (वंचित) कर दिया गया है. 

अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक हमलावर ड्रोनों ने एन्क्लेव के सबसे बड़े अस्पतालों और अल-अक्सा यूनिवर्सिटी को निशाना बनाया है, क्योंकि इस इलाके पर जमीन, हवा और समुद्र के जरिए बमबारी की जाती है, जिससे लोगों के बचने के लिए कोई महफूज गलियारा नहीं है. उन्होंने कहा कि इज़रायली सैनिक आवासीय इमारतों पर भी हमला कर रहे थे.

कभी था सेफ जोन

कभी यह इलाका इजराइल के जरिए सेफ जोन घोषित किया गया था, लेकिन अब यहां भारी बमबारी देखने को मिल रही है. फिलिस्तीन रेड क्रेसेंट सोसाइटी ने कहा है कि उनकी एंबुलेंस सेंटर पर हमला हुआ है. जिसकी वजब से वह घायलों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं. रेस्क्यू एजेंसी का कहना है कि उसने अपने स्टाफ के साथ कनेक्शन खो दिया है. 

अस्पताल पर भी किया गया हमला

पीआरसीएस के प्रवक्ता नेबल फरसाख ने बताया कि दक्षिणी गाजा के सभी अस्पतालों की तरह, खान यूनिस में नासिर अस्पताल पर भी हमले हो रहे हैं, एम्बुलेंस कॉल का जवाब देने में असमर्थ हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जबतक अस्पताल पहुंच में था, तब तक रात भर में कम से कम 20 शव आ चुके थे. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि दर्जनो लाशें और घायल इजरायली सैनिकों के जरिए टारगेटेड इलाकों में फंसी हुई हैं.

Trending news