Israel Hezbollah War: हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद इसराइल पर चारों तरफ से हमले हो रहे हैं. हमास, हिज्बुल्लाह के बाद अब ईरान ने इसराइल पर चढ़ाई कर दी है. ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) ने मंगलवार रात इसराइल पर 180 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले किए. ईरान के इस हमले के से इसराइल बौखला गया है. हिज्बुल्लाह से बदला लेने के लिए इसराइली सेना लेबनानी ग्रुप के खिलाफ में ग्राउंड पर ऑपरेशन चला रही है. लेकिन IDF को लेबना में घुससने से पहले ही हिज्बुल्लाह ने इसराइल को करारा जवाब दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान समर्थित ग्रुप हिज्बुल्लाह ने जमीनी लड़ाई में इसराइल के एक कमांडर को मारा गिराया है. दरअसल, बीते दिनों ही इसराइल ने दावा किया था कि वह लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए जमीनी आक्रमण कर रहा है. वहीं, अब हिज्बुल्लाह ने दावा किया है कि बॉर्डर के पास दो जगहों पर उसका सामना इसराइल डिफेंस फेर्सेस से हुआ है.


लेबनानी सेना ने किया ये दावा
इसराइली सेना IDF के ग्राउंड ऑपरेशन के बीच लेबनानी सेना का भी बयान आया है. द इसराइल टाइम्स के मुताबिक, उसने कहा कि साउथ लेबनान में इसराइली सैनिकों ने ड्रोन से अटैक किया है. इसमें एक सैनिक घायल हुआ है. इसराइली सैनिकों ने यह हमला उस वक्त किया जब लेबनानी सेना की एक टुकड़ी कावकाबा में रुकी हुई थी.


यह भी पढ़ें:- फॉरेन मिनिस्टर ने जारी की एडवाइजरी, भारतीय नागरिकों को ईरान न जाने की दी सलाह 


इसराइल की घुसपैठ की कोशिश को किया नाकाम
हिज्बुल्लाह ने दावा किया है कि लेबनान बॉर्डर पर इसराइली सैनिकों को निशाना बनाकर उसने विस्फोट किया है. उन्होंने कहा कि यह विस्फोट उस किया गया जब दुश्मन सेना ने यारून गांव के आसपास घुसपैठ की कोशिश कर रहा था. इस बीच,  इसराइली सैनिकों ने दक्षिणी गाजा में 2 अक्टूबर को भी कई हमले किए, जिसमें करीब 51 लोग मारे जाने की खबर हैं. इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शमिल हैं. गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसराइल के हमले में खान यूनिस में 51 लोग मारे गए, जबिक 82 घायल हो गए.