दो दिवसीय यात्रा पर जद्दा पहुंचीं स्मृति ईरानी; भारत-सऊदी अरब के बीच होगा अहम समझौता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2048168

दो दिवसीय यात्रा पर जद्दा पहुंचीं स्मृति ईरानी; भारत-सऊदी अरब के बीच होगा अहम समझौता

Smriti Irani In Jeddah: अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी जद्दा दौरे पर हैं, जहां वो हज सम्मेलन में हिस्सा लेने और भारत और सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर साइन करने के लिए दो दिन की यात्रा पर रविवार को जद्दा पहुंचीं.

दो दिवसीय यात्रा पर जद्दा पहुंचीं  स्मृति ईरानी; भारत-सऊदी अरब के बीच होगा अहम समझौता

Hajj Agreement 2024: अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी हज सम्मेलन में हिस्सा लेने और भारत और सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर साइन करने के लिए दो दिन की यात्रा पर रविवार को जद्दा पहुंचीं. राजदूत डॉ. सुहेल खान, महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद और सऊदी अरब के हज और उमरा मिनिस्ट्री के अफसरान ने जद्दा एयरपोर्ट पर  स्मृति  ईरानी का इस्तकबाल किया. जद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि "अल्पसंख्यक मामलों की वजीर स्मृति ईरानी हज इजलास में हिस्सा लेने और द्विपक्षीय हज समझौते पर साइन करने के लिए जद्दा दौरे पर हैं".

उन्होने एक बयान में कहा कि स्मृति ईरानी सऊदी अरब के हज और उमरा मामलों के वजीर तौफीक बिन फौजान अल राबिया के साथ एक दोतरफा मीटिंग भी करेंगी और आने वाले हज सफर से जुड़े परस्पर हित के मुद्दों पर बातचीत करेंगी. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्विपक्षीय हज एग्रीमेंट 2024 पर साइन करने के लिए इंडियन डेलीगेशन की अगुवाई करेंगी. वह सोमवार को जद्दा में 'हज और उमरा सम्मेलन' के तीसरे संस्करण के उद्घाटन तकरीब में भी हिस्सा लेंगी जिसका आयोजन सऊदी अरब की हज और उमरा मामलों की मिनिस्ट्री कर रही है.

बयान में कहा गया कि भारत-सऊदी अरब की भागीदारी हाल के बरसों में मजबूत हुई है और यह दौरा इस रिश्ते में हज को एक महत्वपूर्ण आयाम बनाते हुए रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगा. बता दें कि, इस साल हिन्दुस्तान का हज कोटा 1,75,000 रहने की उम्मीद जाहिर की जा रही है, जो एक अहम कदम होगा. अल्पसंख्यक मामलों की वजीर स्मृति ईरानी के सऊदी अरब के हज और उमरा मामलों के वजीर डॉ. तौफीक बिन फौजान अल रबिया के साथ मीटिंग करके कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की भी उम्मीद जताई गई है. इस मीटिंग में खास तौर पर इस साल होने वाले हज को लेकर कई बिंदुओं पर गौर किया जाएगा.

 

Trending news