Houthis Ship Hijack: रविवार के रोज हूती विद्रोहियों ने भारत आ रहे एक शिप को हाइजैक कर लिया. अब संगठन ने इसका एक वीडियो जारी किया है. हूतियों ने दावा किया है उनके हथियारबंद लोगों ने लाल सागर शिपिंग मार्ग में एक हेलीकॉप्टर से उतरकर भारत की ओर जा रहे एक इजराइल से जुड़े कार्गो शिप को हाइजैक किया है.


हूतियों ने जारी की वीडियो


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फुटेज हूतियों के टीवी चैनल अल मसीरा के जरिए जारी किया गया था. हालांकि, इज़राइल ने कहा कि जब्त किया गया गैलेक्सी लीडर जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला और जापानी संचालित था. सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जी सलाम इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.


वीडियो में एक हेलीकॉप्टप से बंदूकधारी उतरते दिख रहे हैं और शिप के अलग-अलग हिस्सों में फैल रहे हैं. पहले वह शिप को ऑपरेट करने वाले कमरे में जाते हैं और फिर वह धीरे-धीरे पूरे शिप पर कब्जा जमाने लगते हैं.



इजराइल ने क्या कहा?


रविवार को इजराइल की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि हूतियों ने दक्षिणी लाल सागर में एक ब्रिटिश स्वामित्व वाले, जापानी संचालित मालवाहक जहाज को जब्त कर लिया. इजराइल ने इसके पीछे ईरान का हाथ बताया था. इसके ठिकाने के बारे में अभी साफ तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है. बताया जा रहा है कि यह यमन में होदेइदाह बंदरगाह क्षेत्र में है.


संयुक्त राज्य अमेरिका ने जहाज की जब्ती की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया है. यूएस ने कहा है कि जहाज और उसके चालक दल की तत्काल रिहाई की जाए. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ब्रीफिंग में कहा, "लाल सागर में हूती के जरिए मोटर जहाज गैलेक्सी लीडर को जब्त करना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है."


हूतियों ने क्यों किया शिप हाइजैक


ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने कहा कि उन्होंने इसराइल से जुड़े होने की वजह से जहाज का अपहरण कर लिया है और गाजा के हमास शासकों के खिलाफ इजरायल के अभियान के आखिर तक अंतरराष्ट्रीय जल में उन जहाजों को निशाना बनाना जारी रखेंगे, जो इजरायल से जुड़े हुए हैं या उनके स्वामित्व में हैं.