लखनऊः आम आदमी पार्टी की युवा और छात्र शाखा के कार्यकर्ताओं ने इतवार को सैनिकों की भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ’अग्निपथ योजना’ के विरोध किया. प्रदेश की राजधानी समेत कई शहरों में भीख मांगकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम 420 रुपये के चेक भेजे. आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी और राज्‍यसभा सदस्‍य संजय सिंह ने इतवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी. आप कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन करते हुए सत्तारूढ़ भाजपा पर जमकर हमला बोला और राहगीरों से पैसे की मांग करते हुए ‘नरेंद्र मोदी जी के लिए भीख दे दो’ के नारे लगाए. इस दौरान आप कार्यकर्ता हाथ में कटोरा लेकर भीख मांगते नजर आए.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार साल के ठेके पर रखी जाएगी यूपी पुलिस 
पुलिस ने राजधानी में प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को बसों में बिठाकर इको गार्डन भेज दिया. आप सांसद संजय सिंह ने ट्वीट में आप कार्यकर्ताओं को पुलिस द्वारा बस में जबरन बिठाते हुए एक वीडियो भी शेयर किया. एक दूसरे ट्वीट में संजय सिंह ने कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की पुलिस की बर्बरता याद रखना, एक दिन उप्र पुलिस भी चार साल के ठेके पर रखी जाएगी. इस ट्वीट में आप नेता ने दावा किया कि लखनऊ में अग्निपथ स्कीम को लेकर विरोध-प्रदर्शन आप युवा प्रकोष्‍ठ और छात्र प्रकोष्ठ की अगुवाई में किया गया. हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि किसी भी आप कार्यकर्ता को न तो हिरासत में लिया गया है और न ही गिरफ्तार किया गया है.



देशभर में इस योजना का हो चुका है विरोध 
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूल-चूल बदलाच करते हुए तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ स्कीम की पिछले माह घोषणा की थी. इसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होगी और भर्ती होने वाले सैनिकों को ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा. इस योजना की घोषणा के बाद देश भर में छात्रों ने विरोध-प्रदर्शन किए थे और इस स्कीम को वापस लेने की सरकार से मांग की थी. 


Zee Salaam