By-elections: तीन लोस और चार विस सीटों में जानें, किस पार्टी के खाते में क्या मिला ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1233863

By-elections: तीन लोस और चार विस सीटों में जानें, किस पार्टी के खाते में क्या मिला ?

By-elections 2022 :तीन लोकसभा सीटों में दो भाजपा के खाते में आई है जबकि एक सीट पर शिरोमणी अकाली दल ने जीत हासिल की है, वहीं चार विस सीटों में चार भाजपा के खाते में गई है. 

दिल्ली में जीत के बाद जश्न मानते आप के कार्यकर्ता

नई दिल्लीः देश के अलग-अलग रियासतों में लोकसभा की तीन और विधानसभा की सात सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे इतवार को घोषित कर दिए गए हैं. नतीजों में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा की दो और विधानसभा की तीन सीट पर जीत हासिल की, जबकि आम आदमी पार्टी को पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, आप ने राष्ट्रीय राजधानी में राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही है. उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा ने रामपुर और आजमगढ़ सीट जीत ली है. 
उत्तर प्रदेश की रामपुर संसदीय सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार घनश्याम लोधी ने 42,000 से ज्यादा मतों के अंतर से जीत हासिल की. तीन लोकसभा (उत्तर प्रदेश में दो और पंजाब में एक) और सात विधानसभा (त्रिपुरा की चार, दिल्ली, झारखंड और आंध्र प्रदेश में एक-एक) सीट पर हुए उपचुनाव के लिए इतवार को मतगणना शुरू हुई, जहां 23 जून को वोड डाले गए थे. 

आंध्र में वाईएसआर और झारखंड में भाजपा आगे 
आंध्र प्रदेश में सत्तारुढ़ दल वाईएसआर कांग्रेस अट्माकुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में आगे है और उसके उम्मीदवार ने 50,000 से ज्यादा मतों की स्पष्ट बढ़त बना ली है, जबकि झारखंड में मांडर सीट पर भाजपा उम्मीदवार गंगोत्री कुजूर मामूली बढ़त बनाए हुए थीं. त्रिपुरा में चार विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना में सत्तारूढ़ दल भाजपा ने तीन सीट पर जीत हासिल की, जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में गई है.

त्रिपुरा में चार विधानसभा सीटों में तीन भाजपा के खाते में 
टाउन बोरडोवाली सीट पर मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार माणिक साहा ने 6,104 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. उन्हें 17,181 वोट मिले, जो डाले गए कुल वोटों का 51.63 प्रतिशत हैं. अगरतला सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार सुदीप रॉय बर्मन को 3,163 वोटों के अंतर से जीत मिली है. उन्हें 17,241 वोट मिले, जो डाले गए कुल वोट का 43.46 फीसदी हैं. इस जीत के साथ ही रॉय बर्मन विधानसभा में कांग्रेस के एकमात्र विधायक बन गए हैं. साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी.

आप की पंजाब में हार दिल्ली में जीत 
पंजाब में सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी ने संगरूर लोकसभा उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा औश्र यहां शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान को कामयाबी मिली है. सिमरनजीत सिंह मान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी के गुरमेल सिंह को 5,822 वोटों से शिकस्त दी है. दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक ने भाजपा उम्मीदवार राजेश भाटिया को 11 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से हराया है.

 

Zee Salaam

Trending news