नई दिल्ली: सही मात्रा में पानी पीना न सिर्फ हमारी स्किन बल्कि पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. हर जवान शख्स को 3-4 लीटर पानी हर रोज़ पीना चाहिए. यह करने से ना आपकी स्किन में चमक आएगी बल्की आपका डाइजेशन भी दुरुस्त रहेगा. आप लोगों ने आम पानी पीते हुए तो सभी को देखा होगा लेकिन कभी आपने ब्लैक वॉटर 'Black Water' पीते हुए किसी को देखा है? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आजकल ब्लैक वाटर (Black Water) ट्रेंड में आ गया, ज्यादातर सेलेब्रिटीज़ आजकल ब्लैक वॉटर का सेवन करते हुए देखे जा सकते हैं. वह इसलिए क्योंकि ब्लैक वॉटर पीना आम पानी पीने से ज्यादा फायदेमंद होता है. सेलिब्रिटीज जैसे  मलाइका अरोड़ा, गौरी ख़ान और विराट कोहली भी ब्लैक वाटर पीते हैं. रीसर्च(Benefits of Black water) के मुताबिक़ ब्लैक वाटर में नॉर्मल मिनरल वाटर से(What is black water) ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और यह डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है.


यह भी पढ़ें:आपको भी पसंद नहीं बासी रोटी तो पढ़ लें यह खबर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान


एक रिसर्च में देखा गया कि ब्लैक वॉटर पीने से पेट में बनने वाला पेपसिन एंजाइम को डिएक्टिवेट करने में मदद करता है, पेपसिन वहीं इंज़ाइम है जिसकी वजह से एसिडिटी होती है. हालाकि कुछ चीज़े ऐसी भी हैं जिसको लेकर अभी साइंटिफिक रिसर्च नहीं हुई है, लेकिन यह पानी उन फायदों को लेकर मार्केट में फैमस है जैसे उम्र को कम करने की खासियत, इम्यून सिस्टम सपोर्ट और कोलोन कैंसर से लड़ने में मदद आदि.


क्या हो सकते हैं साइड इफैक्ट्स?
एक वेबसाइट हेल्थलाइन के मुताबिक ब्लैक वॉटर ज्यादा पीने से पाचन क्रिया और स्किन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यह पानी ज्यादा पीने से बॉडी पीएच में बदलाव होता है जिस वजह से मेटाबॉलिक एलकोलोसिस होने का खतरा हो सकता है. बता दें मेटाबॉलिक एल्कोलोसिस में शख्स को उल्टियां, चक्कर, कन्फ़्यूज़न जैसी दिक्कतें होती हैं.


Zee Salaam Live TV