समुद्री तूफान 'मैंडूस' के तमिलनाडु के तट के करीब पहुंचने की वजह से राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मीडियम बारिश हुई और कुछ मकामों पर भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.‘मैंडूस’ नौ दिसंबर की रात और 10 दिसंबर की अल सुबह उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के बीच के साहिली इलाकों से होकर गुजरेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समुद्री तूफान की वजह से राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. नुंगमबक्कम में रिकॉर्ड सात सेंटीमीटर बारिश हुई जबकि दीगर इलाकों में हल्की से मीडियम बारिश हुई. 


कहां है तूफान?


IMD ने कहा कि डॉपलर मौसम रडार चक्रवात की निगरानी कर रहे हैं, जो 24 घंटे से कम वक्त के लिए एक संगीन समुद्री तूफान के बाद नौ दिसंबर को एक समुद्री तूफान की शक्ल में तब्दील हो गया. यह अब चेन्नई से लगभग 260 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और कराईकल से 180 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में मौजूद है. 


क्या है मैंडूस का मतलब?


मैंडूस अरबी जबान का एक लफ्ज है और इसका मतलब है खजाने की पेटी (बॉक्स). यह नाम संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने दिया है. समुद्री तूफान के शनिवार की रात और तड़के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के पास ममल्लापुरम व दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों को पार करने की उम्मीद है. 


यह भी पढ़ें: Viral Story: लड़की के पेट में मिली ऐसे चीज, रिपोर्ट देख मां-बाप हुए बेहोश


आम जिदगी पर पड़ा असर


समुद्री तूफान की वजह से आज शाम छह बजे से आधी रात तक यहां से कम से कम पांच उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. इस दौरान उपनगरीय सेवाओं सहित ट्रेनों को चलाया गया और कई इलाकों में जलभराव की वजह से बसों के चलने में दिक्कत हुई. 


स्कूल हुए बंद


कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद रहे. पड़ोसी पुडुचेरी में, इंतेजामिया ने IMD की तरफ से चक्रवात की चेतावनी जारी करने के बाद शुक्रवार और शनिवार को पुडुचेरी और कराईकल इलाकों में सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी का ऐलान किया गया. 


एमरजेंसी के लिए इंतेजामिया तैयार


राजस्व और आपदा प्रबंधन महकम ने राहत के कामों से मुताल्लिक सभी महकमों को तैयार रहने और किसी भी एमरजेंसी से निपटने के लिए बचाव दलों को तैनात किया है. 


Zee Salaam Live TV: