Dalai Lama Viral Video: तिब्बत के अध्यात्म नेता दवाई लामा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो केदी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वह एक  छोटे बच्चे से उनकी जबान चूमने के लिए कह रहा है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, और इसकी काफी आलोचना भी हो रही है. लोग इसे चाइल अब्यूज कह रहे हैं. ये वीडियो कब की है इसकी जानकारी सामने हीं आई है. ये मामला उस दौरान हुआ जब बच्चा दलाई लामा की इज्जत में उनके पास गया था. 


दलाई लामा का वीडियो वायरल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दलाई लामा पहले गाल पर किस करवाते हैं फिर बच्चे के होटों पर किस करते हैं. जिस वक्त ये धार्मिक नेता ऐसा कर रहा था, उस वक्त लोग तालियां बजा रहे थे. इतना होना के बाद वह दलाई लामा अपने माथे को बच्चे के माथे से मिला लेते हैं. कुछ देर बाद वह बच्चे से उनकी जुबान को चूमने के लिए कहते हैं. वह जुबान निकाल लेते हैं और बच्चे के चेहरे के पास चले जाते हैं. उनकी इस हरकत से महफिल में बैठे लोग ठहाके मार के हसने लगते हैं.



सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना


सोशल मीडिया पर जो भी शख्स इस वीडियो को देख रहा है वह दलाई लामा के इस एक्ट की निंदा कर रहा है. एक यूजर कमेंट करता है. "यह घृणित है और बच्चे के साथ छेड़छाड़ का मामला प्रतीत होता है," वहीं दूसरा शख्स इस पीडियोफीलिया कहता है.


दलाई लामा तिब्बत के एक मशहूर धार्मिक नेता है उनका असली नाम तेनजिन ग्योत्सो है. वह धर्मशाला में रहते हैं. चीन उन्हें लगातार एक सेपरेटिस्ट के तौर पर देखता रहा है. उन्हें 1989 में नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा उन्हें 2006 में यूएस कॉन्ग्रेशियल गोल्ड मेडल से भी नवाजा जा चुका है. बीजिंग का कहना है कि दलाई लामा के उत्तराधिकारी को धार्मिक अनुष्ठानों और ऐतिहासिक परंपराओं के साथ-साथ सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के समर्थन के अनुसार चुना जाना चाहिए.


दलाई लामा ने मांगी माफी


दलाई लामा ने एक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कहा- एक वीडियो सर्कुलेट हो रहा है जिसमें एक बच्चे और दलाई लामा की मुलाकात दिखाई गई है. दलाई लामा उस बच्चे और उसके परिवार से माफी मंगते हैं सइसके साथ ही उन दुनिया भर में मौजूद दोस्तों से भी.