क्या आप भी SUV, MUV, XUV, SEDAN और हैचबैक कार में कंफ्यूजन होते हैं ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1951991

क्या आप भी SUV, MUV, XUV, SEDAN और हैचबैक कार में कंफ्यूजन होते हैं ?

India में चार टाइप की कार प्रचलिच हैं. आइऐ इनमें फर्क समझते हैं. 

क्या आप भी SUV, MUV, XUV, SEDAN और हैचबैक कार में कंफ्यूजन होते हैं ?

जब भी हम कार लेने के लिए सोचना शुरू करते है, तो पहला ख्याल आता है कि कौन सी कार ली जाए ?  कार या उसका मॉडल चुनने में तो कंफ्यूजन होता ही है साथ ही कई बार कार टाइप चुनने में भी हम कंफ्यूज हो जाते है. आज हम आपको बताएंगे कि SUV,MUV, सेडान और हेचबैक कारों में क्या फर्क है, और ये कैसे तय करें कि आपको कौन सी कार लेनी है ? 

कार के चार टाइप प्रचलिच हैं
हैच बैक- भारत की मिडिल क्लास में सबसे ज्यादा ली जाने वाली कार हैचबैक कार होती है. इनका साइज छोटा होता है और इनको ऑन-रोड ड्राइव के लिए बनाया जाता है. इनका माइलेज बाकी कारो से अच्छा होता है. इनमें स्पेस और कंफर्ट की कमी हो सकती है. लेकिन हैचबैक कार वेल्यू फॉर मनी होती है. स्विफ्ट, ऑल्टो, टिआगो, क्विड आदी कार हैचबैक सेग्मेंट में आती हैं.  

MUV(मल्टी यूटिलिटी व्हीकल)- जैसा की इसके नाम में ही मल्टी यूटिलिटी जुड़ा है. इसी तरह ये कई काम में आती है. SUV के मुकाबले ये कार थोड़ी सस्ती होती है. ये 7 सीटर होती है, आनरोड ड्राइव होती है. अगर आपका बजट थोड़ा कम है, और बड़ी फैमली है तो आप SUV की जगह MUV ले सकते हैं. इस सेग्मेंट में अर्टिगा, मेराज़ो, ट्राबर, ईको, मोबिलियो आदी कार आती हैं. 

SUV- भारत में SUV की डिमांड कुछ सालों में बहुत बढ़ गई है. SUV कारों को ऑन-रोड और ऑफ रोड दोनों ही तरह के सर्फेस पर चलने के लिए बनाया गया है. इनकी बिल्ड-क्वालिटी बाकी कारों से अच्छी होती है, और कीमत भी आम कारों से ज्यादा होती है. अगर आप लंबी ड्राइव, खराब रास्तों या फिर ऑफरोडिंग के शौकीन हैं, तो आपके लिए SUV एक बढ़िया ऑपशन होगी. SUV में नेक्सॉन, क्रेटा, स्कोरपियों, थार जैसी कारे आती हैं.

सेडान - सेडान कारों में डिग्गी अलग से होती है, सामान का एक्स्ट्रा स्पेस मिलता है साथ सीट कंफर्ट भी गजब का मिल जाता है. सेडान कार इलीट फैमिली, आरामदायक सफर की चाहत रखने वाले और ज्यादा समान लेके चलने वाले लोगों की पसंद होती है.  इन कारो में होंडा सिटी, सिआज़, वरना, जैसी कार आती है. सेडान का एक बजट सेग्मेंट भी होता है जिसमें स्विफ्ट डिजायर, टिगोर, होंडा अमेज जैसी कारें आती है. इन कारों की कीमत 9 लाख से शुरू होके करीब 15 लाख तक जाती हैं.

Trending news