Asian Championships: भारतीय जिमनास्ट स्टार दीपा करमाकर ( Dipa Karmakar ) ने इतिहास रच दिया है.  उन्होंने रविवार को ताशकंद में एशियाई महिला कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. इस ऐतिहासिक जीत के साथ वे एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक ( Gold Medal ) जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बन गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

व्यक्तिगत वॉल्ट के फाइनल में करमाकर 13.566 के औसत स्कोर के साथ आठ जिमनास्टों के बीच टॉप पर रहीं. अपने दोनों कोशिशों में 30 साल के करमाकर को 13.566 के समान स्कोर प्राप्त हुए.
वहीं, उत्तर कोरियाई खिलाड़ी किम सोन हयांग ने 13.466 प्वाइंट्स और जो क्योंग ब्योल ने 12.966  प्वाइंटस के साथ क्रमशः सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते.


पहले भी कर चुकी है कमाल 
इससे पहले करमाकर ने साल 2015 में हिरोशिमा में खेले गए एशियाई चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके अलावा करमाकर 2016 में रियो ओलंपिक में वॉल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रहे, लेकिन इसके बावजूद वह देश में एक घरेलू नाम बन गईं. करमाकर ने साल 2014 में ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में भी कांस्य पदक भी जीता था.


21 महीने का लगा था प्रतिबंध
करमाकर देश और देश के बाहर बड़े से बड़े इवेंट लगातार शानदार प्रदर्शन करती रही हैं. करमाकर उस समय सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही, जब उस पर प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन करने के लिए 21 महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया. हालांकिस इसके बाद उन्होंने पिछले साल शानदार तरीके से एक्शन में लौटीं.


वहीं, 18 मई को भारतीय बॉक्सिंग स्टार निकहत ज़रीन ( Nikhat Zareen ) ने कजाकिस्तान में खेले गए एलोर्डा कप 2024 पर कब्जा जमाया था. दो बार की वर्ल्ड चैंपियन निकहत ने महिलाओं के 52 किलोग्राम भार वर्ग में  कजाकिस्तान की ज़ज़ीरा उरकबायेवा ( Zazira Urakbayeva ) को 5:0 से करारी शिकस्त देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.