Gaza Ceasefire: गाज़ा में तुरंत होना चाहिए सीज़फायर, इजराइली प्रेसिडेंट से बोले ब्रिटिश PM'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2357953

Gaza Ceasefire: गाज़ा में तुरंत होना चाहिए सीज़फायर, इजराइली प्रेसिडेंट से बोले ब्रिटिश PM'

Gaza Ceasefire: ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने पेरिस में इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से मीटिंग की, इस दौरान गाज़ा में सीज़फायर से मुताल्लिक बात हुई. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Gaza Ceasefire: गाज़ा में तुरंत होना चाहिए सीज़फायर, इजराइली प्रेसिडेंट से बोले ब्रिटिश PM'

Gaza Ceasefire: ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने पेरिस में इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से मुलाकात की है, इस मीटिंग में उन्होंने कहा कि गाजा में "सीज़फायर के डायरेक्शन में जल्द से जल्द कदम उठाए जाने चाहिए". बता दें गाज़ा और इजराइल के बीच 7 अक्टूबर को हमले के बाद से जंग की शुरुआत हुई थी. 10 महीने से जारी इस जंग में 40 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है.

गाज़ा में सीज़फायर

दोनों नेताओं ने रविवार को मुलाकात की और इजरायल और ब्रिटेन के बीच "ऐतिहासिक मित्रता बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता" दोहराई. स्टारमर ने 7 अक्टूबर, 2023 को अपहृत पांच बंधकों की मृत्यु पर अपनी संवेदना व्यक्त की, जिनके शव हाल ही में गाजा से बरामद किए गए हैं.

स्टार्मर के कार्यालय ने जारी किया बयान

स्टार्मर के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ने "अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार के प्रति अपने सतत समर्थन" को दोहराया. इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री ने साफ तौर से कहा कि इजरायल, जो एक लोकतांत्रिक राज्य है, और हमास, जो एक आतंकवादी संगठन है, के बीच कोई नैतिक समानता नहीं है.

बयान के अनुसार, स्टार्मर ने कहा कि "युद्ध विराम की दिशा में तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए, ताकि बंधकों को रिहा किया जा सके और अत्यंत जरूरतमंद लोगों तक अधिक मानवीय सहायता पहुंचाई जा सके." दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश जैसे सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में अपनी घनिष्ठ साझेदारी जारी रखने के कमिटमेंट का भी इजहार किया.

Trending news