वित्तमंत्री ने दी खुशखबरी! बजट पेश होते ही इतने रुपये सस्ता हुआ सोना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2349635

वित्तमंत्री ने दी खुशखबरी! बजट पेश होते ही इतने रुपये सस्ता हुआ सोना

Gold Price: बजट पेश होते ही सोने की कीमत कम हो गई है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया है. पहले ये 15 फीसद था.

वित्तमंत्री ने दी खुशखबरी! बजट पेश होते ही इतने रुपये सस्ता हुआ सोना

Gold Price: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 23 जुलाई को आम बजट पेश किया है. इसमें उन्होंने सोने पर बड़ी छूट दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट में सोने-चांदी पर आम लोगों को खुशखबरी दी. वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया. यह ट्यूटी पहले 15 फीसद थी. 

सोने की अहमियत
भारत में सोना रखना और उसके अभूषण बनवाना बहुत अहमियत रखता है. किसी के पास कितना सोना है कि उससे उसकी हैसियत नापी जाती है. भारत में सोना रखना परंपरा से भी जु़ड़ा है. इसके अलावा भारत के कई इलाकों में लोग अपनी बेटियों को सोना देते हैं. लड़के वाले भी लड़की को सोना देते हैं. ऐसे में सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाना आम जनता के लिए खुशी की बात है.

सोने पर क्या बोलीं सीतारमण
सीतारमण ने संसद में अपने बजट भाषण में कहा कि सोने और कीमती धातु के आभूषणों में घरेलू वैल्यू एडिशन को बढ़ाने के लिए, मैं सोने और चांदी के सीमा शुल्क को घटाकर 6 प्रतिशत करने का प्रस्ताव करती हूं. 

सस्ता हुआ सोना
सरकार के इस ऐलान के साथ एमसीएक्स पर 24 कैरेट सोने के 5 अगस्त, 2024 के कॉन्ट्रैक्ट का भाव 5.33 प्रतिशत गिरकर 68,840 रुपये हो गया. वहीं, चांदी के 5 सितंबर, 2024 के कॉन्ट्रैक्ट का भाव 4.62 प्रतिशत गिरकर 85,079 रुपये प्रति किलो हो गया. वहीं, दूसरी तरफ ज्वेलरी शेयरों में तेजी देखी गई. दोपहर 2:30 बजे तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर टाइटन का शेयर 6.65 प्रतिशत, सेंको गोल्ड का शेयर 5.53 प्रतिशत, टीबीजेड का शेयर 11.71 प्रतिशत, पीसी ज्वेलर्स 5 प्रतिशत और राजेश एक्सपोर्ट्स का शेयर 6.79 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था.

टैक्स
बजट में टैक्स के मोर्चे पर भी आम आदमी को राहत दी गई है. नई टैक्स रिजीम में 3 से 7 लाख तक की आय पर 5 प्रतिशत टैक्स कर दिया गया है. वहीं, स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये कर दिया गया है.

Trending news