Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को 45 विधायकों का समर्थन हासिल कर राज्य विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया है. हेमंत सोरेन ने इस सप्ताह के शुरू में पदभार संभालने के बाद विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया था. बता दें हाल ही में सीएम सोरेन को कथित भूमि घोटाले में झारखंड हाई कोर्ट ने जमानत दी थी.


हेमंत सोरेन को मिली जमानत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

81 सदस्यीय विधानसभा में हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 45 विधायक हैं. जेएमएम-27, कांग्रेस-17, और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 1. बीजेपी के नेतृत्व वाले विपक्ष के पास 30 सदस्य हैं. कुछ सदस्यों के लोकसभा में निर्वाचित होने के बाद सदन की कुल सदस्य संख्या घटकर 76 रह गई है.


हेमंत सोरेन ने जीता विश्वास मत


झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने विश्वास प्रस्ताव पर बहस के लिए एक घंटे का समय निर्धारित किया है. विश्वास मत पारित होने के बाद हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. जेएएम लीडर ने 4 जुलाई को चीफ मिनिस्टर के लिए शपथ ली थी. इससे पहले उनकी जगह लेने नाले चंपई सोरेन ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था.


झारखंड हाई कोर्ट के जरिए भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दिए जाने के बाद हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से रिहा हुए थे. इस मामले के सिलसिले में 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के जरिए उनकी गिरफ्तारी से कुछ समय पहले ही उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.