Remove holi colour: घर पर इन 5 सेफ तरीकों से निकालें स्किन से होली का रंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1599877

Remove holi colour: घर पर इन 5 सेफ तरीकों से निकालें स्किन से होली का रंग

How to remove holi colour: होली खेलना हर किसी को पसंद है. लेकिन होली के बाद स्किन से रंग उतारना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताने वाले है. जिनके जरिए आप आसानी से होली के रंग को हटा पाएंगे.

Remove holi colour: घर पर इन 5 सेफ तरीकों से निकालें स्किन से होली का रंग

How to remove holi colour: होली का त्योहार रंगों का त्योहार है. इस दिन लोग गुलाल और तरह-तरह के रंगो के जरिए अपनी खुशी का इजहार करते हैं. होली के दिन लोग एक दूसरे को गुलाल लगते हैं. लेकिन समस्या तब आती है जब होली के रंग स्किन से छूट नहीं पाते हैं. ऐसे में लोग अलग-अलग नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज हम आपको पांच ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसके जरिए आप अपने चेहरे (remove holi colour from face) और शरीर के दूसरे हिस्सों से आसानी से होली का रंग निकाल पाएंगे. ये सभी चीजें आप घर पर कर सकते हैं और इससे स्किन को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. तो चलिए जानते हैं.

होली का रंग स्किन से कैसे निकाले? (How to remove holi colour)

फेस पैक और ग्लिसरीन का पेस्ट

चेहरे से होली का रंग निकालने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और ग्लिसरीन का पेस्ट बना लें. इसको चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करके इसे धो लें. आपके चेहरे से रंग पूरी (remove holi colour from face) तरह उतर जाएगा.  ध्यान दें आप ग्लिसरीन की जगह संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा और नींबू

होले खेलने के बाद आप एलोवेरा और नींबू के रस का एक पेस्ट बना लें. हलके हाथों से उसे चेहरे पर अप्लाई करें और फिर धो लें. आपके चेहरे से काफी हद तक रंग हट जाएगा.

इस घरेलू स्क्रब का करें इस्तेमाल

होली के रंग को स्किन से उतारने के लिए आप हमारे बताए गए स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 चम्मच चोक, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच चावल पाउडर और खस-खस के बीज लेने होंगे इन्हें कुछ शहद और टमाटर के रस में मिला लें. जिसके बाद इसे उस जगह पर अप्लाई करें जिस जगह का आपको रंग उतारना है. इसे हलके हाथों से कुछ देर तक मसाज करें और फिर सादे पानी से धो लें.

वैक्स रिमूविंग ऑयल

अगर आपके पास वैक्स रिमूविंग ऑयल है जो आप होली का रंग उतारने के लिए उसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ ड्रॉप्स वैक्स रिमूविंग ऑल की लेनी होगी और फिर उसे उस जगह अप्लाई करनी होगी. ये काफी हद तक होली के रंग को उतार देगा.

कैस्टर ऑयल

होली का रंग निकालने के लिए कैस्टर ऑयल काफी बेहतर है. ये ऑयल त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है और आसानी मार्किट में भी मिल जाता है. आप होली खेलने से पहले अपने बालों और शरीर के अंगों पर इस तेल के अप्लाई कर लें. इसके अलावा आप नारियल का तेल और बादाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Trending news