ICMR, Whey Protein: आईसीएमआर ने क्यों व्हे प्रोटीन लेने से मना किया? सामने आई वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2247775

ICMR, Whey Protein: आईसीएमआर ने क्यों व्हे प्रोटीन लेने से मना किया? सामने आई वजह

ICMR Whey Protein Advisory: आईसीएमआर ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से व्हे प्रोटीन को न लेने की सलाह दी थी. जिसके बाद अब वजह सामने आई है. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

ICMR, Whey Protein: आईसीएमआर ने क्यों व्हे प्रोटीन लेने से मना किया? सामने आई वजह

ICMR Whey Protein Advisory: हाल ही में आईसीएमआर ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट न लेने की सलाह दी थी. अब इसके पीछे की वजह का भी खुलासा किया है. विशेषज्ञों ने मंगलवार को कहा है कि प्रोटीन सप्लीमेंट, जो ज्यादा शुगर और एडिटिव्स के साथ आते हैं, किडनी और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और स्वस्थ लोगों के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है, जबकि आईसीएमआर-एनआईएन के नए आहार दिशानिर्देश भी उनके खिलाफ सलाह देते हैं.

आईसीएमआर ने जारी की थी एजवाइजरी

दी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर-एनआईएन) ने पिछले हफ्ते पोषक तत्वों की कमी को रोकने के साथ-साथ भारत में मोटापा, डायबिटीज और दिल के रोगों के बढ़ते खतरे के बारे में बताते हुए 17 दिशा निर्देश दिए थे. अब नई गाइडलाइन्स में जीवन शैली से जुड़ी रिकामंडेशन शामिल हैं. जिसमें कहा गया है कि प्रोटीन सप्लीमेंट की कोई जरूरत नहीं है.

कितना प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी

ऐसा देखा गया है कि एक हेल्दी डाइट शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकती है. नए गाइडलाइंस के मुताबिक दिन भर में एक इंसान को 0.66 g/kg से 0.83g/kg बॉडी वेट होनी चाहिए. आसान भाषा में समझें तो अगर आपका वजन 70 किलग्राम है तो आपो दिन भर में 46.2 ग्राम प्रोटीन से लेकर 50.1 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

कैसे बनता है व्हे प्रोटीन

व्हे प्रोटीन को दूध से बनाया जाता है. वहीं इसके अलावा भी मार्किट में तरह-तरह के सप्लीमेंट मौजूद हैं. जैसे एग प्रोटीन, प्लांट प्रोटीन, सोय प्रोटीन, कैसीन प्रोटीन, पी प्रोटीन और एनिमल प्रोटीन आदि. आमतौर पर लोग दूध से बने व्हे प्रोटीन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

डॉक्टर्स का मानना है कि इस सप्लीमेंट्स में एडिटिव्स होते हैं और साथ ही शुगर की अधिक मात्रा होती है. जिसकी वजह से यह संतुलित आहार के उद्देशय को विफल ररते हैं. इससे हमारी किडनी और हड्डियों के स्वास्थ्य को गंभीर या अधिक नुकसान होता है."

कैसे पूरी करें प्रोटीन की जरूरत
मणिपाल अस्पताल वरथुर में मुख्य पोषण विशेषज्ञ वाणी कृष्णा ने आईएएनएस को बताया कि सभी आयु समूहों के लिए संतुलित आहार में फलियां, दालें, नट्स, बीज, अंडे, चिकन, मछली आदि को शामिल करके प्रोटीन की मात्रा प्राप्त की जा सकती है.

हमारे शरीर को काम करने के लिए 20 जरूरी अमीनो एसिड की जरूरत होती है. इनके अलावा बाकि हमारा शरीर बनाता है. प्रोटीन के स्रोत से ही यह अमीनो एसिड हमें मिल जाता हैं. हालांकि ज्यादातर वेज सोर्स से सभी अमीनो एसिड नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में अंडा, चिकन और दूध का अकसर लोग सेवन करते हैं.

किन लोगों को प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूत होती है?

डॉक्टर विजयश्री के मुताबिक आम आदमी को प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत नहीं होती है. बीमार व्यक्तियों को सलाह के बाद प्रोटीन सप्लीमेंट दिया जाता है. वहीं स्पोर्ट्स न्यूट्रीशियनिस्ट विजय दिक्षित बताते हैं कि सप्लीमेंट का इस्तेमाल स्पोर्ट्स पर्सन के लिए भी होता है. हाई इंटेसिटी ट्रेनिंग के दौरान ज्यादा मसल्स लॉस होता है, जिसकी वजह से बॉडी को हाई प्रोटीन की जरूरत होती है. इंजरी से बचा जा सके, इसलिए व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि आम इंसान को इसकी जरूरत नहीं है.

Trending news