घर की दीवारों में लगाएंगे ये रंग तो दिमाग में होंगे बड़े बदलाव, जानिए मनोविज्ञान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1261741

घर की दीवारों में लगाएंगे ये रंग तो दिमाग में होंगे बड़े बदलाव, जानिए मनोविज्ञान

एक्सपर्ट मानते हैं कि "रंगों का निर्विवाद रूप से हम में से हर एक के लिए अर्थ होता है. वे हमारे चारों ओर हैं और रंगों और हमारी भावनाओं के बीच संबंध बनाते हैं."

Wall Colour

नई दिल्ली: कुछ जगहों पर जाने पर हम फौरन भावनाओं से अभिभूत हो जाते हैं. कई बार हम पर शांति की भावना छा जाती है और कभी-कभी हम दुनिया से लड़ने के लिए अपने आपको तैयार महसूस करते हैं. साथ ही, कुछ स्थान हमें डरा सकते हैं जबकि कई जगहें हमें प्रेरित कर सकती हैं. किसी जगह की आंतरिक डिजाइन वहां रहने वाले लोगों के मूड को बदल सकती है.

इंटीरियर डिजाइनर कलाकारों की तरह होते हैं. जब वे एक खाली कैनवास पर रंग बिखेरते हैं, तो वे हमें सोचने पर मजबूर करते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि दीवार पर पेंट, फर्नीचर के रंग और फर्श का रंग हमारे मन और भावनाओं पर इतना प्रभाव क्यों डालता है? आलीशान पेस्टल से लेकर ज्वलंत नीयॉन तक, इंसान का मन हर रंग को अलग तरह से मानता है. नतीजतन, अलग-अलग रंग अलग-अलग भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं. 

रंग मनोविज्ञान क्या है?

इंटीरियर डिजाइन में, रंग हर इंसान के मूड और रचनात्मकता को प्रभावित करता है. रंग मनोविज्ञान हर रंग के लिए अलग-अलग भावनाओं का वर्णन करता है. इंटीरियर डिजाइनर अलग-अलग रंगों और स्वरों के साथ उनके प्रभाव को प्रभावित करते हैं. 

निहाल कालरा, सीईओ और विस्तृत द डेकोर कार्ट के सह-संस्थापक के मुताबिक, "रंगों का इस्तेमाल अब और भी अधिक भावनात्मक रूप से किया जा रहा है, भले ही रंग सामंजस्य या नियमों के विपरीत हो. रंगों की शक्ति, सजावट या घर के दरवाजे में उसका उपयोग, उनका किसी व्यक्ति के मनोविज्ञान पर सीधा प्रभाव पड़ता है."

यह भी पढ़ें: World Emoji Day: रंग बिरंगे इमोजी बनाने का यह था असल मकसद, जानिए पूरी कहानी

विभिन्न रंगों की भूमिका

इंटीरियर डिजाइन में विभिन्न रंगों की भूमिका को समझने के लिए, उन्हें तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है. गर्म, ठंडा और तटस्थ. लाल, पीले और भूरे जैसे गर्म रंग जीवंत, रोमांचक और मजबूत होते हैं. सामाजिक गतिविधि, बातचीत और आशावाद को प्रेरित करने के लिए इन रंगों को अंतरिक्ष में फोकल बिंदुओं के लिए उपयोग किया जा सकता है.

नीले, हरे और बैंगनी जैसे रंग शांति, और गहरी सोच की भावना पैदा करते हैं. सफेद, ग्रे, बेज (हल्का पीला) और काले जैसे तटस्थ रंग लचीले होते हैं और अंतरिक्ष, सद्भाव और लालित्य की भावना देते हैं.
(आईएएनएस)

Video:

Trending news