भारत ने संभाली UNSC की अध्यक्षता तो थर्राया पाकिस्तान, कश्मीर को लेकर कही बड़ी बात

भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति (TS Trimurti) ने ट्वीट किया कि जुलाई महीने के लिए UNSC का संचालन करने के लिए फ्रांस के पीआर राजदूत निकोलस डी रिवेरे का शुक्रिया.

भारत ने संभाली UNSC की अध्यक्षता तो थर्राया पाकिस्तान, कश्मीर को लेकर कही बड़ी बात
File Photo

नई दिल्ली: भारत ने रविवार यानी आज, 1 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता संभाल ली है. भारत ने फ्रांस से इस दायित्‍व को हासिल किया है. आज से भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाल रहा है और इस महीने के दौरान यह समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना की कवायद करने और आतंकवाद पर कड़ा प्रहार करने को तैयार है संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत, टीएस तिरुमूर्ति ने UNSC का संचालन करने के लिए UN में फ्रांस के स्थायी प्रतिनिधि, निकोलस डी रिवेरे को धन्यवाद दिया.

भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति (TS Trimurti) ने ट्वीट किया कि जुलाई महीने के लिए UNSC का संचालन करने के लिए फ्रांस के पीआर राजदूत निकोलस डी रिवेरे का शुक्रिया. इस बीच, फ्रांस ने कहा कि वह भारत के साथ समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी रणनीतिक मुद्दों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.

भारत की ताजपोशी से पाकिस्‍तान को डर सताने लगा है. आतंकवाद पर हमला करने की भारत की नियत से डरे पाकिस्‍तान ने ने कहा है कि भारत अपने कार्यकाल के दौरान निष्‍पक्ष होकर काम करेगा. पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने भी अपनी राये का इजहार किया. पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता जाहिद हाफिज चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान उम्‍मीद करता है कि भारत अपनी अध्‍यक्षता में निष्‍पक्ष रूप से काम करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि भारत सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के संचालन को कंट्रोल करने वाले प्रासंगिक नियमों और मानदंडों का पालन करेगा.

इसके अलावा पाकिस्‍तान ने एक बार फिर से जम्‍मू कश्‍मीर का भी जिक्र छेड़ा. प्रवक्‍ता ने ये भी कहा कि भारत का अध्‍यक्ष बनने का अर्थ ये भी है कि पाकिस्‍तान जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे को इस मंच पर नहीं उठा सकेगा. बता दें कि 15 सदस्यीय वाली UNSC में कुछ-कुछ वक्त के बाद इसके अस्‍थाई और स्‍थायी मेंबर्स को इसकी अध्‍यक्षता करने का मौका मिलता है. ये मौका एल्‍फाबेट के आधार पर दिया जाता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV