मस्जिद के इमाम की दो जुड़वा बेटियों ने पास की नीट परीक्षा, इस तरह की पढ़ाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1737613

मस्जिद के इमाम की दो जुड़वा बेटियों ने पास की नीट परीक्षा, इस तरह की पढ़ाई

जम्मू व कश्मीर के गुलगाम से ताल्लुक रखने वाले इमाम की दो जुड़वा बेटियों ने NEET की परीक्षा पास की है. उन्होंने बताया है कि उन्होंने किस तरह पढ़ाई की है.

मस्जिद के इमाम की दो जुड़वा बेटियों ने पास की नीट परीक्षा, इस तरह की पढ़ाई

शरीफ उद्दीन अहमद/गुवाहाटी: जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में एक इमाम की दो जुड़वां बेटियों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में सफलता हासिल की है. नीट के परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए. दोनों लड़कियों ने पहले प्रयास में ये परीक्षा पास की है. दक्षिण कश्मीर जिले के नूराबाद में वाटू गांव की निवासी सैयद साबिया और सैयद बिस्माह ने मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में क्रमश: 625 और 570 अंक हासिल किए.

घर में है खुशी

परिणाम घोषित होने के बाद उनके घर में खुशियां छा गईं और बधाई देने वालों का तांता सा लग गया. लड़कियों ने इस उपलब्धि का श्रेय परिजन, शिक्षकों और पड़ोसियों को दिया. साबिया ने कहा, ‘‘हमारे माता पिता ने बचपन से ही हमें बहुत समर्थन दिया. हमारे इलाके के लोगों ने हमारा हौसला बढ़ाया. मेरी सफलता में सभी की भूमिका है. साबिया ने कक्षा तीन तक स्थानीय इस्लामिक मॉडल स्कूल में पढ़ाई की है और इसके बाद उन्होंने निजी स्कूल में दाखिला लिया.

शिक्षकों ने दिया साथ

साबिया ने कहा कि उनके शिक्षकों ने हमेशा उनका आत्मविश्वास बढ़ाया कि वह जिंदगी में कुछ बड़ा कर सकती हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मेरे शिक्षकों का आभार. मैंने डॉक्टर या IAS अधिकारी बनने और जिंदगी में कुछ बड़ा करने का सपना देखा.’’ दूसरी बहन बिस्माह ने कहा कि नीट का परिणाम घोषित होने से पहले दोनों काफी डरी हुईं थीं लेकिन ‘‘हम इस बात से खुश हैं कि परिणम काफी अच्छा रहा. हम इसके लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं. हमारा पूरा परिवार खुश है.’’ 

यह भी पढ़ें: शफ़ीक़ुर रहमान बर्क़ ने मदरसों में 'योग दिवस' मनाने पर ज़ाहिर की नाराज़गी; सरकार की मंशा पर उठाए सवाल

इस्लामी और दुनियावी तालीम हासिल की

उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम में से कोई अकेला होता तो हमें और भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता. हमने इस सफलता को हासिल करने की पूरी यात्रा में एक-दूसरे का साथ दिया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं चाहती हूं कि हम दोनों अच्छी डॉक्टर बनें और लोगों की सेवा करें.’’ स्थानीय जामा मस्जिद के इमाम एवं इन बेटियों के पिता सजाद हुसैन ने कहा, ‘‘मैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करता हूं. मैं इनकी उपलब्धियों से बहुत खुश हूं. धार्मिक और दुनियावी दोनों शिक्षा जरूरी हैं. मैं अपनी बेटियों को इस्लाम, प्रार्थना, कुरान सिखाता हूं और उन्हें स्कूली शिक्षा भी दी हैं.’’ 

पूरी एकाग्रता से करें काम

नीट में सफलता हासिल करने वाली ये बहनें कहती हैं कि नीट पास करने के लिए किसी भी व्यक्ति को पूरी एकाग्रता से पढ़ाई करने की जरूरत है.

उधर असम में भी नीट 2023 में दो जुड़वा बहन साबीरा सैकिया और ताहिरा सैकीया ने कामयाबी हासिल की. साबीरा सैकिया ने 627 नंबर हासिल किए हैं जबकि ताहिरा सैकिया ने 573 नंबर हासिल किया. दोनों जुड़वा बहनों ने अपने परिवार का नाम रौशन किया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news