Jammu Kashmir Assembly Election का आज हुआ आगाज़; यहां देखें इससे जुड़े फैक्ट्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2435139

Jammu Kashmir Assembly Election का आज हुआ आगाज़; यहां देखें इससे जुड़े फैक्ट्स

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में आज चुनाव का आगाज हो गया है. आज पहले फेज की वोटिंग हो रही है, जो सुबह सात बजे शुरू हो गई थी. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Jammu Kashmir Assembly Election का आज हुआ आगाज़; यहां देखें इससे जुड़े फैक्ट्स

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: एक दशक में पहली बार जम्मू और कश्मीर के मतदाता आज वोटिंग कर रहे हैं. तीन फेज में होने वाले विधानसभा चुनाव 2024 का आज यह पहला चरण है. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, 23 लाख से ज्यादा वोटर्स 24 विधानसभा इलाकों के लिए चुनाव लड़ रहे 90 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 219 उम्मीदवारों के किसमत का फैसला करेंगे. इनमें से आठ जम्मू इलाके के तीन जिलों में और 16 कश्मीर घाटी के चार जिलों में हैं.

जम्मू और कश्मीर चुनाव से जुड़ी अहम बातें

- यह चुनाव 2019 में आर्टिकल 370 के हटने के बाद पहली बार हो रहा है. जिसके लिए इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने 3,276 पोलिंग स्टेशन के लिए 14,000 पोलिंग स्टाफ को रखा है. 

- पहले फेज में 18 से 19 साल की उम्र के 1.23 लाख युवा, 28,309 दिव्यांगजन और 85 साल से ज्यादा उम्र के 15,774 बुजुर्ग मतदाता अपने वोटिंग के हक का इस्तेमाल करेंगे.

- पहले फेज में कश्मीर इलाके से चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में पीडीपी की इल्तिजा मुफ्ती, सीपीआई (एम) के मोहम्मद यूसुफ तारिगामी और कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर शामिल हैं.

- गठबंधन होने के बावजूद एनसी और कांग्रेस ने बनिहाल, भद्रवाह और डोडा में अलग-अलग उम्मीदवार उतारे हैं. बागी एनसी नेता प्यारे लाल शर्मा इंदरवाल में स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा के बागी राकेश गोस्वामी और सूरज सिंह परिहार रामबन और पद्दर-नागसेनी से चुनाव लड़ रहे हैं.

- जम्मू इलाके में पूर्व मंत्री सज्जाद किचलू (एनसी) और विकार रसूल वानी (कांग्रेस), साथ ही सुनील शर्मा (भाजपा) और गुलाम मोहम्मद सरूरी (निर्दलीय) प्रमुख उम्मीदवार हैं.

- यहां 302 शहरी और 2,974 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं, जिनमें से प्रत्येक पर प्रिसाइडिंग ऑफिसर के साथ चार चुनाव अधिकारी तैनात हैं.

- जम्मू और कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 74 सामान्य, नौ अनुसूचित जनजाति और सात अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

Trending news