Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बीच वहां की सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. वहीं,  नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने ऐलान किया है कि वह खुद आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले उन्होंने विधानसभा चुनाव से खुद को दूर रखने का फैसला किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेटे को लेकर किया बड़ा ऐलान
जम्मू कश्मीर दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उनके बेटे उमर अब्दुल्ला इन चुनावों में हिस्सा नहीं लेंगे. इसके बजाय, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उमर तभी चुनाव लड़ेंगे, जब जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा. मैं ये चुनाव लड़ूंगा, उमर अब्दुल्ला चुनाव नहीं लड़ेंगे, जब राज्य का दर्जा मिल जाएगा, तब मैं पद छोड़ दूंगा और उमर अब्दुल्ला उस सीट से चुनाव लड़ेंगे.


उमर अब्दुल्ला ने चुनाव के फैसले का किया स्वागत
वहीं, उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि देर आए दुरुस्त आए. अब्दुल्ला ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा, "कुछ समय पहले, चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की थी. जम्मू-कश्मीर के लोग इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. देर आए दुरुस्त आए." 


सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था?
अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया गया था. जिसके बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था. अब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. गौरतलब है कि भारत के सुप्रीम कोर्ट ने पहले इलाके के विशेष दर्जे को रद्द करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करने के बाद चुनावों के लिए 30 सितंबर की समय सीमा तय की थी.


लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें.