Modi Cabinet Decision: किसानों को मोदी कैबिनेट की बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों की बढ़ाई MSP
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2299684

Modi Cabinet Decision: किसानों को मोदी कैबिनेट की बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों की बढ़ाई MSP

Modi Cabinet Decision On MSP: सरकार द्वारा जारी सूचना में कहा गया है कि MSP में सबसे ज्यादा वृद्धि तिलहन और दलहन के लिए की गई है, जिसमें  रामतिल ( नाइजरसीड ) में 983 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा, उसके बाद तिल 632 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा और अरहर दाल 550 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा शामिल है.

Modi Cabinet Decision: किसानों को मोदी कैबिनेट की बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों की बढ़ाई MSP

Modi Cabinet Decision On MSP: केंद्र में तीसरी बार कुर्सी संभालने के बाद पीएम मोदी ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली इस कैबिनेट बैठक में  14 खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. सरकार ने 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के MSP में बढ़ोतरी की है. इसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की.

वैष्णव ने एक ब्रीफिंग में कहा, "आज की कैबिनेट में कुछ बहुत अहम फैसले लिए गए हैं. किसानों के कल्याण के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है. खरीफ सीजन शुरू हो रहा है और इसके लिए कैबिनेट ने 14 फसलों पर एमएसपी को मंजूरी दे दी है. धान के लिए नई एमएसपी ₹ है. 2,300, जो पिछले एमएसपी की तुलना में ₹117 की वृद्धि है.

सरकार द्वारा जारी सूचना में कहा गया है कि MSP में सबसे ज्यादा वृद्धि तिलहन और दलहन के लिए की गई है, जिसमें  रामतिल ( नाइजरसीड ) में 983 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा, उसके बाद तिल 632 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा और अरहर दाल 550 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा शामिल है.

वैष्णव ने क्या कहा?
वैष्णव ने कहा कि आज के फैसले के बाद किसानों को SP के तौर पर तकरीबन 2 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे. ब्रीफिंग में उन्होंने कहा, "यह पिछले सीज़न की तुलना में ₹35,000 करोड़ ज्यादा है." "मंत्री ने कहा कि केंद्र ने 2018 के केंद्रीय बजट में एक स्पष्ट नीतिगत फैसला लिया था कि MSP पैदावार लागत का कम से कम 1.5 गुना होना चाहिए और नई MSP वृद्धि में इस सिद्धांत का पालन किया गया था. उन्होंने कहा कि लागत की गणना सीएसीपी द्वारा वैज्ञानिक रूप से की गई थी."

फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के पास मौजूदा वक्त में लगभग 53.4 मिलियन टन चावल का रिकॉर्ड भंडार है, जो 1 जुलाई के लिए जरूरी बफर का चार गुना है और बिना किसी नई खरीद के एक साल के लिए कल्याणकारी योजनाओं के तहत मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

इन फसलों पर बढ़ा MSP
सरकार के विज्ञप्ति के मुताबिक धान का MSP 2300 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है, जो पिछले साल की तुलना में 117 रुपये ज्यादा है. वहीं तूर दाल का MSP 7550 रुपये एक क्विंटल का होगा, जो पिछले साल की तुलना में 550 ज्यादा है. उड़द दाल का MSP 7400 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले साल की तुलना में 450 रुपये ज्यादा है. वहीं, मूंग का MSP 8682 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है, जो पिछले साल की तुलना में 124 रुपये ज्यादा है. इसके अलावा मूंगफूली का MSP 6783 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है, जो पिछले साल की  तुलना में 406 रुपये ज्यादा है.

वहीं, कपास का MSP एक क्विंटल का 7121 रुपये होगा, जो पिछले साल की तुलना में 501 रुपये ज्यादा है. ज्वार का एमएसपी 3371 रुपये एक क्विंटल तय किया गया है, जो पिछले साल की तुलना मे 191 रुपये ज्यादा है. इसके अलावा बाजरा का MSP 125 रुपये बढ़ा कर 2625 रुपये प्रति क्विंटल और मक्का का MSP 135 बढ़ाकर 2225 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है.

Trending news