Mughal Garden: मुगल गार्डन का बदला नाम, अब अृमत उद्यान के नाम से जाना जाएगा
Advertisement

Mughal Garden: मुगल गार्डन का बदला नाम, अब अृमत उद्यान के नाम से जाना जाएगा

Mughal Garden name Changed: 31 जनवरी से आम लोगों के लिए खोला जाएगा अमृत उद्यान, जो आगामी 26 मार्च तक खुला रहेगा. 

मुगल गार्डेन

नई दिल्लीः केंद्र की भाजपा सरकार ने राष्ट्रपति भवन में स्थित ऐतिहासिक मुगल गार्डेन का नाम बदल दिया है. अब मुगल गार्डेन को अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा. अब अमृत उद्यान को 31 जनवरी को आम लोगों के लिए खोला जाएगा, जो अगामी 26 मार्च तक खुला रहेगा. गार्डेन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा.  

गौरतलब है कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर मनाए जा रहे ’अमृत महोत्सव’ की थीम को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान किया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने कहा, “स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के और ’आजादी का अमृत महोत्सव’ के मौके पर, भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन उद्यान को अमृत के रूप में एक सामान्य नाम दिया है, अमृत उद्यान. 

अमृत उद्यान का उद्घाटन 29 जनवरी इतवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  के जरिए किया जाएगा, और 31 जनवरी से 26 मार्च तक दो महीने के लिए इसे आम जनता के लिए खोला जाएगा. आमतौर पर, उद्यान एक महीने के लिए जनता के दर्शन के लिए खुला रहता था, फरवरी से मार्च तक जब इस गार्डेन के फूल पूरी तरह खिल चुके होते हैं. 

दो महीने तक गार्डेन को आज जनता के लिए खोला जाएगा, जिसमें बगीचे को किसानें और विकलांग नागरिकों के लिए भी एक तयशुदा अवधि के लिए खोला जाएगा, जिस दौरान आम लोगों का पार्क में प्रवेज वर्जित कर दिया जागए. इसे 28 मार्च को किसानों, 29 मार्च को विकलांगों और 30 मार्च को पुलिस और सेना के जवानों के लिए खोला जाएगा.  

गौरतलब है कि इससे पहले मुगल गार्डन आमतौर पर हर साल एक महीने के लिए आम जनता के लिए खोला जाता रहा है. यहां हजारों किस्मों के फूल लगे हैं, जिनमें कई दुलर्भ किस्म के हैं. 

Zee Salaam

Trending news