कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर लड़ेगी जम्मू-कश्मीर चुनाव, फारूक अबदुल्ला ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2395016

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर लड़ेगी जम्मू-कश्मीर चुनाव, फारूक अबदुल्ला ने किया ऐलान

National Conference alliance with Congress: जम्मू-कश्मीर में पांच साल बाद चुनाव होने वाले हैं. इस बीच राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं, जहां उन्होंने फारूक अबदुल्ला से मुलाकात की है. 

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर लड़ेगी जम्मू-कश्मीर चुनाव, फारूक अबदुल्ला ने किया ऐलान

National Conference alliance with Congress: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर राहुल गांधी और फारूक अब्दुल्ला ने बैठक की है. जिसमें दोनों दलों के प्रमुख नेताओं के बीच बैठक के बाद इस बात पर सहमति बनी कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन करेंगे. फारूक अब्दुल्ला ने इसकी घोषणा की है. हालांकि, सीट बंटवारे पर  बात नहीं हुई है. 

राहुल गांधी के साथ हुई बैठक

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के नेताओं ने गठबंधन पर चर्चा करने के लिए जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और फारूक अबदुल्ला बैठक की है. जिसमें मुख्य रूप से दोनों दलों के बीच सीटों के आवंटन पर ध्यान केंद्रित किया गया. जराए के मुताबिक, कांग्रेस ने कश्मीर घाटी में 12 सीटों पर इलेक्शन लड़ने की इच्छा व्यक्त की है, जबकि जम्मू संभाग में एनसी को 12 सीटें देने की पेशकश की है.

सीट बंटवारे पर नहीं हुई फाइनल डील
हालांकि, सीट बंटवारे पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, समझौते को अंतिम रूप देने के लिए एक और दौर की बातचीत हो रही है. अगर यह गठबंधन दोनों दलों के बीच होता, तो आगामी चुनावों में जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक परिदृश्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है.

यह चुनाव कई मायनों में है ऐतिहासिक
जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव कई मायनों में ऐतिहासिक हैं, क्योंकि ये चुनाव पिछले पांच सालों में जम्मू और कश्मीर में आए बड़े बदलावों के बाद हो रहे हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण चुनाव 5 अगस्त, 2019 को आर्टिकल 370 को रद्द करना था, जिसकी वजह से राज्य को केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में बदल दिया गया और इसका विभाजन हो गया, जिसके साथ लद्दाख बिना विधानसभा के एक अलग यूटी बन गया. वाजेह हो कि जम्मू-कश्मीर में तीन फेज9 में इलेक्शन होना है. इसके लिए सभी पार्टियां तैयार हो गई हैं. 

Trending news