इस दीवाली कार लेने से पहले जान लें ये टिप्स, बचेंगे मोटे पैसे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1940604

इस दीवाली कार लेने से पहले जान लें ये टिप्स, बचेंगे मोटे पैसे

कोई भी कार देखने से पहले आपको अपनी जरूरत और इनकम को ध्यान में रख कर कार का चयन करना चाहिए. इसके लिए आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं.

symbolic photo

Car buying tips: भारत में इन दिनों त्योहारों और शादियों का सीजन चल रहा है. अक्सर लोग इन दिनों में अपने घर नई कार लेकर आते हैं. लोगों की इसी डिमांड को भूनाने के लिए कार कंपनी भी इन दिनों अच्छें ऑफर देती हैं. अगर आप भी नई कार लेने का प्लान कर रहें हैं, तो आप इन बातों का ध्यान रखकर एक अच्छी डील हासिल कर सकते हैं. 

पहले बजट बनाएं 
कोई भी कार देखने से पहले आपको अपनी जरूरत और इनकम को ध्यान में रख कर अपना बजट तैयार करना चाहिए. ऐसा करने से जब आप डीलरशिप में कदम रखेंगे तो वहां मौजूद कई ऑपशन्स देखकर और सेल्समैन की बातों से आप नहीं भटकेंगे. कई बार बजट पहले से तय ना करने की वजह से हम ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं. 

कंपेरिजन करें
भारत में हर सेग्मैंट के लिए अलग-अलग कंपनी अपनी अलग-अलग कार लेकर आती है. इसी कॉम्पिटिशन का फायदा आप उठा सकते हैं. आप अपनी जरूरत की कार सोचने के बाद कई डीलरशिप विजिट करें और देखें इसकी दूसरी कॉम्पिटिशन कारों में आपके कितने पैसे बच जाएंगे या कितने फीचर ज्यादा मिलेंगे.

टेस्ट ड्राइव लें 
कई बार हम कार को शो-रूम में देख कर और सेल्समैन या किसी जानने वाले का एक्सपीरियंस सुनकर ही बुक कर देते हैं. कई बार कंपनी के बताएं गए ऑन पेपर फीचर असलियत में वेसे नहीं होते हैं, इससे बचने के लिए कार की टेस्ट ड्राइव लें और उसको परखें कि ये कार आपकी जरूरत के हिसाब से सही है या नहीं. 

अगर पैसे की कोई दिक्कत नहीं तो कैश पेमेंट करें 
अगर आप के पास बजट के हिसाब से पैसे हैं, तो आप कार की फुल पेमेंट करें. इससे आप लोन पर लगने वाले ब्याज से बच सकते हैं. 

बेस्ट डील कैसे लें 
अगर आप पहले से कार रखते हैं और इसे एक्सचेंज कर एक नई कार लेना चाहते हैं, तब डीलरशिप जाकर अपनी कार की रीसेल वैल्यू चेक करानी चाहिए. अगर आप एक से ज्यादा डीलरशिप विजिट करते हैं तो नई कार पर आपको और अच्छी डील मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

Trending news