Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1972953
photoDetails0hindi

इस तरह से घर पर लगाएं काजू का पौधा

काजू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं. काजू का पौधा काफी तेजी से बढ़ता है. क्या आप जानते हैं की आप काजू का पौधा घर में आसानी से उगा सकते हैं. आइए जानते है इसे उगाने के तरीका.

 

कौन सा पौधा लगाएं

1/7
कौन सा पौधा लगाएं

काजू बहुत फायदेमंद होता है. इसे घर में लगाने के किए हमेशा हाइब्रिड पौधों का इस्तेमाल करें. हाइब्रिड पौधों में काजू जलती उगता है.

लाल मिट्टी

2/7
 लाल मिट्टी

काजू का पौधा हमेशा 20 डिग्री वाले तापमान पर लगाएं और इसको लगाने के लिए हमेशा लाल मिट्टी का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से काजू जल्दी और अच्छे तरीके से उगेंगे.

गमला

3/7
गमला

काजू के पौधे को लगाने के लिए बड़ा गमला होना चाहिए. क्योंकि काजू के पौधे की ग्रोथ लंबी होती है, इसलिए हमेशा याद रखें कि काजू का पौधा 2 फीट गहरे गमले में लगाएं.

खाद

4/7
खाद

काजू के पौधे में आपको ज़्यादा खाद डालने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है. आप इसमें जैविक फर्टीलाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें अगर आप समय-समय पर खाद डालते हैं तो इसकी ग्रोथ अच्छी होती है.

 

सही समय

5/7
सही समय

काजू के पौधे को वैसे तो आप कभी भी लगा सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे जून से दिसंबर के बीच के महीने में लगाते हैं तो ये ज्यादा अच्छा माना जाता है.

 

कैसे उगाएं

6/7
कैसे उगाएं

सबसे पहले काजू के बीज को पानी में भिगो लें और गमले की मिट्टी में डाल दें. इसके बाद मिट्टी से कवर करके गमले में पानी दें.

कितने दिन में लगेंगे पौधें

7/7
कितने दिन में लगेंगे पौधें

काजू के पौधे को लगने में ज्यादा समय नहीं लगता है. अगर आप इसे समय से धूप और पानी देते हैं, तो इन्हें उगने में बस 20-25  दिन ही लगते हैं.