Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2088720
photoDetails0hindi

Budget 2024: आम बजट से किसानों को उम्मीदें, मिल सकता है नए साल का तोहफा

Budget 2024 and Farmer: किसान देश की रीढ़ की हड्डी हैं. इसलिए सरकार किसानों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं बनाती है. इसी के जरिए किसानों को आर्थिक मदद और लोन दिया जाता है.

किसानों को मदद

1/6
किसानों को मदद

सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, इसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना जो बहुत चर्चा में हैं. इसके तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है.

मिलते हैं 2 हजार

2/6
मिलते हैं 2 हजार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर तीन महीने में किसानों को 2 हजार रुपये दिए जाते हैं. इसका पैसा सीधे किसानों के खाते में आता है.

इस महीने मिलेगी किश्त

3/6
इस महीने मिलेगी किश्त

पीएम किसान योजना की 16वीं किश्त इसी महीने यानी फरवरी में जारी हो सकती है. किसान इसका इंतेजार कर रहे हैं. अगर किसानों को किश्त मिलती है, तो यह किसानों के लिए नए साल का तोहफा होगा.

बढ़ेंगे पैसे

4/6
बढ़ेंगे पैसे

किसानों को उम्मीद है कि सरकार पीएम किसान योजना के लिए पैसे बढ़ा सकती है. कयास लगाए जा रहे हैं कि यह रकम 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये तक की जा सकती है.

महिलाओं को फायदा

5/6
महिलाओं को फायदा

कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि सरकार महिला किसानों के लिए बजट में और पैसे बढ़ा सकती है. सरकार नई बीमा पॉलिसी बना सकती है और हेल्थ इंश्योरेंस भी ला सकती है.

किसानों को उम्मीदें

6/6
किसानों को उम्मीदें

आपको बता दें कि हर साल 1 फरवरी को बजट पेश किया जाता है. केंद्र सरकार के आम बजट से कई लोगों कों उम्मीदें होती हैं. ऐसे में किसान भी इस बजट को बड़ी उम्मीदें हैं.