Advertisement
photoDetails0hindi

World Breastfeeding Week: विश्व स्तनपान सप्ताह में जानिए, मां और बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग के चौंकाने वाले फायदे

World Breastfeeding Week 2023: 1 अगस्त से 7 अगस्त तक हर साल 'विश्व स्तनपान सप्ताह' के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर समाज कल्याण विभाग द्वारा कई तरह के आयोजन कराए जाते हैं. मां का दूध बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है. इसमें मौजूद एंटीबॉडीज़ हैं जो बच्चे को कई तरह की सामान्य बीमारियों से बचाने में मदद करता है. स्तनपान से होने वाले फायदे और इसे बढ़ावा देने के मक़सद से हर साल एक से सात अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है.

 

1/6

पूरी दुनिया में हर साल 1 अगस्त से 7 अगस्त तक 'विश्व स्तनपान सप्ताह' यानि वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है. यह सप्ताह महिलाओं को जागरुक करने और स्तनपान से जुड़े लाभ को बताने के लिए किया जाता है.

 

अलग-अलग रखी जाती है थीम

2/6
अलग-अलग रखी जाती है थीम

 हर साल  'विश्व स्तनपान सप्ताह' के लिए अलग-अलग थीम रखी जाती है. इस बार 'इनऐबल ब्रेस्टफीडिंग- मेंकिंग ए डिफ्रेंनस फॉर वर्किंग वूमेन'  थीम रखी गई है.

 

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

3/6
इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

 मां का दूछ बच्चे के लिए वरदान होता है. इससे शिशु का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. साथ ही उसका मानसिक विकास भी बेहतर होता है. मां का दूध बच्चे को कई तरह की बीमारियों से बचाता है.

मां का दूछ बच्चे की सेहत के लिए फ़ायदेमंद

4/6
 मां का दूछ बच्चे की सेहत के लिए फ़ायदेमंद

डॉक्टरों के अनुसार, मां का दूछ बच्चे की सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए होने के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है.

मां को कई लाभ

5/6
मां को कई लाभ

 ब्रेस्टफीडिंग कराने से मां को भी काफ़ी फ़ायदे होते हैं. अगर मां बच्चे को नियमित रूप से स्तनपान कराती रहती है तो छ: माह बाद तक गर्भधारण नहीं हो सकता. साथ ही कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम कम हो जाता है.

एनीमिया की कम संभावना

6/6
एनीमिया की कम संभावना

स्तनपान कराने से महिलाओं में हड्डियों की होने वाली बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया के ख़तरे को कम किया जा सकता है. साथ ही उनमें एनीमिया की कम संभावना होती है.