PM Modi France Visit: पीएम मोदी का फ्रांस दौरा, 14 जुलाई को इस खास परेड में होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1777333

PM Modi France Visit: पीएम मोदी का फ्रांस दौरा, 14 जुलाई को इस खास परेड में होंगे शामिल

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के लिए रवाना हुए हैं. 13 और 14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे और इस खास परेड में भी शामिल होंगे.

PM Modi France Visit: पीएम मोदी का फ्रांस दौरा, 14 जुलाई को इस खास परेड में होंगे शामिल

PM Modi France Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को फ्रांस के लिए रवाना हुए हैं. वह दो दिनों 13 और 14 जुलाई के लिए देश में रहेंगे. जहां उनका 14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड में भी शामिल होने का कार्यक्रम है.

जानकारी के लिए बता दें कि फ्रांस में प्रधानमंत्री मोदी वार्षिक बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि होंगे. जिसमें 269 सदस्यीय भारतीय त्रि-सेवा दल की भागीदारी होगी. इस अवसर पर फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ भारतीय वायु सेना (IAF) के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार और निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी बातचीत करेंगे. फ्रांस दौरे के बाद पीएम मोदी का अबू धाबी जाने का भी कार्यक्रम है.

प्रधानमंत्री ने आज सुबह ट्विटर पर लिखा कि "पेरिस के लिए रवाना हो रहा हूं. जहां मैं बैस्टिल दिवस समारोह में हिस्सा लूंगा. मैं राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और अन्य फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्तियों के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं. अन्य कार्यक्रमों में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत शामिल है."

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यूएई यात्रा पर लिखा कि "15 तारीख को मैं आधिकारिक यात्रा के लिए यूएई में रहूंगा. मैं महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत करूंगा. मुझे विश्वास है कि हमारी बातचीत से भारत को ताकत मिलेगी. यूएई मित्रता और हमारे देशों के लोगों को लाभ पहुंचाएगा."

फ्रांस में पीएम मोदी का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री शाम लगभग 4 बजे भारतीय मानक समय के मुताबिक पेरिस पहुंचेंगे और ओरली हवाई अड्डे पर उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा. लगभग शाम 7.30 बजे पीएम मोदी सीनेट पहुंचेंगे और सीनेट के अध्यक्ष श्री गेराड लार्चर से मुलाकात करेंगे. 8.45 बजे पीएम मोदी फ्रांस के प्रधान मंत्री और सुश्री एलिजाबेथ बोर्न के साथ बैठक करेंगे.

पीएम मोदी अगली बार रात करीब 11 बजे (IST) प्रतिष्ठित ला सीन म्यूजिकल में एक भारतीय समुदाय के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसके बाद, लगभग 00:30 बजे (IST) पीएम मोदी एक निजी रात्रिभोज के लिए एलिसी पैलेस पहुंचेंगे. जिसकी मेजबानी फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन करेंगे. मोदी की फ्रांस यात्रा में राफेल-एम जेट, स्कॉर्पीन पनडुब्बियां क्यों प्रमुखता से शामिल हैं.

पीएम मोदी का प्रस्थान वक्तव्य
फ्रांस और यूएई की अपनी यात्रा पर प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि "मैं अपने मित्र, फ्रांस के राष्ट्रपति महामहिम श्री इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर 13 और 14 जुलाई तक आधिकारिक यात्रा पर फ्रांस की यात्रा कर रहा हूं. यह यात्रा विशेष रूप से विशेष है क्योंकि मैं फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस या पेरिस में बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ शामिल होऊंगा. एक भारतीय त्रि-सेवा दल बैस्टिल दिवस परेड का हिस्सा होगा. जबकि भारतीय वायु सेना के विमान इस अवसर पर फ्लाई-पास्ट का प्रदर्शन करेंगे."

आगे उन्होंने कहा कि "यह वर्ष हमारी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है. गहरे विश्वास और प्रतिबद्धता में निहित, हमारे दोनों देश रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु, नीली अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं. लोगों के बीच संबंध हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मिलकर काम करते हैं. मैं राष्ट्रपति मैक्रॉन से मिलने और अगले 25 वर्षों में इस दीर्घकालिक और समय-परीक्षणित साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। मुझे 2022 में फ्रांस की मेरी आखिरी आधिकारिक यात्रा के बाद से कई बार राष्ट्रपति मैक्रॉन से मिलने का अवसर मिला है. हाल ही में मई 2023 में जापान के हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान मिले थे."

उन्होंने कहा कि "मैं फ्रांसीसी नेतृत्व के साथ अपनी बातचीत के लिए भी उत्सुक हूं. जिसमें फ्रांस की प्रधानमंत्री महामहिम सुश्री एलिज़ाबेथ बोर्न, सीनेट के अध्यक्ष महामहिम श्री जेरार्ड लार्चर और नेशनल असेंबली की अध्यक्ष महामहिम सुश्री येल ब्रौन-पिवेट शामिल हैं. अपनी यात्रा के दौरान मुझे जीवंत भारतीय समुदाय दोनों देशों के प्रमुख सीईओ के साथ-साथ प्रमुख फ्रांसीसी हस्तियों से मिलने का अवसर मिलेगा. मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा हमारी रणनीतिक साझेदारी को एक नई गति प्रदान करेगी."

पीएम मोदी ने कहा कि "पेरिस से मैं 15 जुलाई को आधिकारिक यात्रा के लिए अबू धाबी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करूंगा. मैं अपने मित्र संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के लिए उत्सुक हूं." हमारे दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और मजबूत लोगों से लोगों के बीच संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं. पिछले साल, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद और मैं हमारी साझेदारी के भविष्य पर एक रोडमैप पर सहमत हुए और मैं उनके साथ इस बात पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं कि हमारे संबंधों को और गहरा कैसे किया जाए.''

आगे उन्होंने कहा कि "यूएई इस साल के अंत में सीओपी-28 के 28वें सम्मेलन की मेजबानी करेगा. मैं ऊर्जा परिवर्तन और पेरिस समझौते के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने की दिशा में वैश्विक सहयोग को मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए भी उत्सुक हूं. मुझे विश्वास है कि यूएई की मेरी यात्रा हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी."

Zee Salaam

Trending news