PM Surya Ghar Scheme: पीएम मोदी ने 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में छत पर सोलर एनर्जी प्रोग्राम के बारे में घोषणा की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को इसका नामकरण कर दिया है, जिसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए साझा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली वाली 'पीएम सूर्य घर' स्कीम का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री ने शहरियों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने के लिए मंगलवार को 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' का ऐलान किया. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, "सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं". उन्होंने कहा, "75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाले इस प्रोजेस्ट का मकसद हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है".


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के बैंक अकाउंट में सीधे दी जाने वाली पर्याप्त सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक लोन तक, केंद्र सरकार यह यकीनी बनाएगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े. उन्होंने कहा, "सभी हितधारकों को एक नेशनल ऑनलाइन पोर्टल के साथ समेकित किया जाएगा जो और भी सहूलियतों को बढ़ाएगा". पीएम मोदी ने कहा कि जमीनी सतह पर इस स्कीम को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप सौर प्रणालियों (छतों पर सौर ऊर्जा) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.


 




उन्होंने कहा, "साथ ही, इस स्कीम से लोगों के लिए अधिक इनकम, कम बिजली बिल और रोजगार सृजन होगा". प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सभी आवासीय उपभोक्ताओं, खास तौर पर नौजवानों से अपील किया कि वे "पीएमसूर्यघर डॉट जीओवी डॉट इन' पर अप्लाई करके पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली स्कीम को मजबूत करें. पीएम के ऐलान के बाद लोगों में खुशी जाहिर करते हुए स्कीम का खैर मकदम किया है. बता दें कि, लोकसभा इलेक्शन से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में नई सोलर पॉलिसी, सौर नीति 2024 जारी की है. इस नई पॉलिसी के तहत जो लोग अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाएंगे, उनका बिजली बिल जीरो होगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली का इस्तेमाल करें.