उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अमेठी जिले के आठ स्टेशनों का नाम बदला गया है. रेलवे ने आदेश जारी कर इसकी सूचना दी है. इन आठ रेलवे स्टेशनों के नए नाम स्थानीय पौराणिक स्थलों एवं महापुरुषों के नाम पर रखे गए हैं. नए नाम वाले 8 स्टेशनों के नाम हैं-  कासिमपुर हाल्ट, जायस, मिसरौली, बनी, निहालगढ़, अकबरगंज, वजीरगंज हॉल्ट और फुरसतगंज. 


नए नामों की लिस्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कासिमपुर हाल्ट - जायस सिटी
2. जायस - गुरु गोरखनाथ धाम
3. निहालगढ़ - महाराजा बिजली पासी
4. मिश्रौली - मां कालिकन धाम
5. बनी - स्वामी परमहंस
6. अकबरगंज - मां अहोरवा भवानी धाम 
7. वजीरगंज हाल्ट - अमर शहीद भाले सुल्तान
8. फुर्सतगंज - तपेश्वरनाथ धाम से जाना 


स्मृति इरानी ने रेल मंत्री को भेजा पत्र


अमेठी जिले के आठ रेलवे स्टेशनों को अब नए नामों से जाना और पहचाना जाएगा. इन स्टेशनों के नाम बदलने के पीछे पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी का बड़ा हाथ है. नाम परिवर्तन के लिए स्मृति इरानी ने रेल मंत्री को पत्र भेज कर गुज़ारिश की थी, जिसके बाद चीफ कमर्शियल मैनेजर हरी मोहन ने स्टेशनों के नाम बदलने का एक आदेश जारी किया. 


IRCA ने जारी किया आदेश


IRCA द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भारत में रेलवे स्टेशनों की वर्णमाला सूची में दिखाई देने वाले रेलवे स्टेशनों के संख्यात्मक कोड में कोई परिवर्तन नहीं होगा. आदेश में कहा गया है कि "नामों में परिवर्तन" और "वर्णमाला कोड" के लिए इस संशोधन में आवश्यक सुधार महासचिव/आईआरसीए नई दिल्ली द्वारा जारी किया जाएगा. 


अखिलेश यादव ने किया तंज़


वहीं, रेलवे स्टेशनों के नाम परिवर्तन मामले में विपक्ष ने BJP पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर तंज करते हुए कहा कि केवल रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने नहीं चाहिए बल्कि उनकी स्थितियों को भी बदलने की जरूरत है.