Omar Abdullah: होटल में काम करने से लेकर पायल नाथ से शादी, जिनकी हर कहानी है दिलचस्प!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2474706

Omar Abdullah: होटल में काम करने से लेकर पायल नाथ से शादी, जिनकी हर कहानी है दिलचस्प!

Who is Omar Abdullah: जम्मू-कश्मीर विधानसभा इलेक्शन नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 95 में से 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस को 6 सीटें मिली थी. इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिला था. जिसके बाद उमर अबदुल्ला ने दूसरी बार राज्य के सीएम के रूप में शपथ ली.

Omar Abdullah: होटल में काम करने से लेकर पायल नाथ से शादी, जिनकी हर कहानी है दिलचस्प!

Who is Omar Abdullah: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने 16 अक्टूबर को दूसरी बार राज्य के सीएम के रूप में शपथ ली. साथ ही कई विधायकों ने मंत्री के रूप में शपथ ली है. जम्मू-कश्मीर विधानसभा इलेक्शन नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 95 में से 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस को 6 सीटें मिली थी. इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिला था. जिसके बाद उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था. इस मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन हैं उमर अब्दुल्ला और उनसे जुड़ी कहानियां...

कौन हैं उमर अब्दुल्ला?
सीएम उमर अब्दुल्ला का जन्म 10 मार्च 1970 को ब्रिटेन के रोचफोर्ड में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई श्रीनगर के बर्न हॉल स्कूल से की, फिर वह हिमाचल प्रदेश के मशहूर लॉरेंस स्कूल में आ गए. इसके बाद उन्होंने मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन के दिनों में उमर अब्दुल्ला शरद पवार के घर पर रहते थे. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने स्कॉटलैंड की स्ट्रैथक्लाइड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. ​​पढ़ाई के बाद उन्होंने कुछ समय तक नौकरी की. फिर उनकी सियासत में एंट्री हुई. 

जम्मू-कश्मीर के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री
राजनीति में एंट्री करने के बाद उमर अब्दुल्ला ने अपने परिवार की विरासत को आगे बढ़ाते हुए 1998 में लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता. इसके बाद 1999 के उपचुनाव में वे फिर से सांसद बने और बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री भी बने. 2001 में उमर अब्दुल्ला को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री भी बनाया गया. इसके बाद 2005 तक उमर अब्दुल्ला ने अपना पूरा ध्यान जम्मू-कश्मीर की राजनीति पर केंद्रित कर लिया और फिर 2009 में राज्य के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने.

उमर अब्दुल्ला दिलचस्प कहानी
उमर अब्दुल्ला का राजनीति में एंट्री जितना दिलचस्प है, उनकी निजी जिंदगी उससे भी ज्यादा दिलचस्प है. उमर अब्दुल्ला ने सिख परिवार की लड़की से शादी की है. उनका नाम पायल नाथ है. उमर ने पायल से 1994 के सितंबर महीने में शादी की थी. पायल के पिता भारतीय सेना में मेजर जनरल थे. उमर अब्दुल्ला की पायल से पहली मुलाकात 90 के दशक में दिल्ली के ओबेरॉय होटल में हुई थी. राजनीति में आने से पहले उमर अब्दुल्ला और पायल इसी होटल में काम करते थे, उसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी. इसी बीच दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गईं. जिसके बाद उमर अब्दुल्ला ने साल 1994 में पायल से शादी कर ली. उनकी शादी को लेकर काफी हंगामा हुआ था.

हालांकि, यह शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि दोनों 2011 से अलग रह रहे हैं और दोनों फिलहाल तलाक का केस लड़ रहे हैं. वहीं, कई मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि 2005 के बाद जब उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर की राजनीति में आए तो पायल से उनकी दूरियां बढ़ने लगीं. फिर कुछ समय बाद दोनों ने अलग रहने का फैसला किया. पायल अब दिल्ली में रहती हैं और अपना ट्रैवल और वॉटर पैकेजिंग का बिजनेस संभालती हैं.

Trending news