Punjab: ग़लती से पाकिस्तान पहुंचा BSF जवान, जानिए कैसे हुई वापसी?
Advertisement

Punjab: ग़लती से पाकिस्तान पहुंचा BSF जवान, जानिए कैसे हुई वापसी?

Punjab: सरहद पर तैनात जवान को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार इन परेशानियों की वजह से जवान मुश्किल में भी फंस जाते है. कुछ ऐसा ही हुआ गुरुवार की सुबह करीब साढ़े छह बजे. जब पंजाब में BSF का जवान, पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा को गलती से पार कर गया.

Punjab: ग़लती से पाकिस्तान पहुंचा BSF जवान, जानिए कैसे हुई वापसी?

पंजाब: सरहद पर तैनात जवान को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार इन परेशानियों की वजह से जवान मुश्किल में भी फंस जाते है. कुछ ऐसा ही हुआ गुरुवार की सुबह करीब साढ़े छह बजे. जब पंजाब में BSF का जवान, पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा को गलती से पार कर गया. बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि, यह जवान अबोहर सेक्टर स्थित बीएसएफ के जी जी चौकी के नजदीक जीरो लाइन पर गश्त लगा रहा था. तभी करीब साढ़े छह बजे घने कोहरे के कारण जवान से ग़लती हो गई. और वो 'खराब विज़ीबिलिटी 'की वजह से सरहद के उस पार चला गया. जिसके बाद इस जवान को पाकिस्तानी एरिया में पहुंचते ही पाक रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया.

बताया जा रहा है कि कोहरे की वजह से धुंध इतनी ज्यादा थी. कि बाकी के जवानों को भी 3 घंटे तक पता नहीं चला कि, उनका एक साथी गायब है. लिहाज़ा जब सुबह 9.30 बजे बॉर्डर पर गश्त करने गए जवान वापस लौटे तो उनकी हाजिरी ली गई. इस दौरान एक जवान कम निकला तो  BSF की 66 बटालियन के अफसरों ने जवान के दुश्मन मुल्क की सरहद में पहुंच जाने और उसकी गिरफ्तारी की ख़बर फौरन अपने आला अधिकारियों को दी. आनन-फानन में पाकिस्तानी रेंजर्स के सीनियर अधिकारियों से संपर्क किया तो उन्होंने इस बात की तस्दीक की, कि BSF जवान उनके कब्जे में है.

कई मीटिंग के बाद लौटाया BSF जवान
पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से बताया गया कि, इस जवान को इसलिए गिरफ्तार किया गया. क्योंकि वह इंटरनेशनल बॉर्डर लांघकर उनके एरिया में पहुंच गया था. इसके बाद BSF अधिकारियों ने पाक रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग कॉल करके जवान को रिलीज करने के लिए कहा. पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ इमरजेंसी फ्लैग मीटिंग कॉल की गई. कई दौर की मीटिंग के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स BSF जवान को रिलीज करने के लिए तैयार हुए. BSF की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दोपहर डेढ़ बजे पाक रेंजर्स ने भारत को उसका जवान लौटा दिया.

Zee Salaam

Trending news