Elon Musk की SpaceX ने रचा इतिहास, Space के सफर पर भेजे 4 आम लोग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam987129

Elon Musk की SpaceX ने रचा इतिहास, Space के सफर पर भेजे 4 आम लोग

ये यात्री पृथ्वी की सतह से 357 मील (575 किलोमीटर) की ऊंचाई पर यात्रा कर रहे हैं. इस रॉकेट की लॉन्चिंग नासा के फ्लोरिडा में मौजूद कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से की गई है.

Elon Musk की SpaceX ने रचा इतिहास, Space के सफर पर भेजे 4 आम लोग

नई दिल्ली: एलोन मस्क (Elon Musk) की अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने बुधवार रात (भारतीय समय के मुताबिक) तारीख रकम कर दी है. ‘स्पेसएक्स’ ने पृथ्वी की तीन दिनों की परिक्रमा के लिए चार लोगों को एक निजी उड़ान से रवाना किया. ये यात्री पृथ्वी की सतह से 357 मील (575 किलोमीटर) की ऊंचाई पर यात्रा कर रहे हैं. इस रॉकेट की लॉन्चिंग नासा के फ्लोरिडा में मौजूद कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से की गई है. 

स्पेसएक्स के चैरिटी-संचालित मिशन इंस्पिरेशन 4 ने रात 8:02 बजे उड़ान भरी. इसकी कमान टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन ने संभाली है और इसके साथ मेडिकल ऑफिसर हेली आर्सीनॉक्स, सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल में एक चिकित्सक सहायक और बाल चिकित्सा कैंसर, मिशन विशेषज्ञ क्रिस सेम्ब्रोस्की, वायु सेना के अनुभवी और एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर, और मिशन पायलट डॉ. सियान प्रॉक्टर, एक भू-वैज्ञानिक, उद्यमी और प्रशिक्षित पायलट ने टीम ज्वाइन की हैं.

बता दें कि साल 2009 के बाद पहली बार है कि इंसान इतनी ऊंचाई पर है. इससे पहले 2009 में वैज्ञानिक हबल टेलिस्कोप की रिपेयरिंग के लिए 541 किलोमीटर की ऊंचाई पर गए थे. बुधवार रात स्पेसएक्स के ज़रिए भेजे गए मिशन बाद केवल सरकार द्वारा प्रायोजित अंतरिक्ष यात्रियों के बजाय आम लोगों के लिए मानव अंतरिक्ष यान के एक नए युग की शुरुआत होने की उम्मीद है. 

नासा ने एक ट्वीट में कहा, "बधाई हो, इंस्पिरेशन 4. पहली स्पेसफ्लाइट के लिए नासा कैनेडी से लॉन्चपैड उपलब्ध कराने पर गर्व है."

इसके अलावा नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने ट्वीट किया, "इंस्पिरेशन 4 लॉन्च हमें याद दिलाता है कि जब हम निजी उद्योग के साथ साझेदारी करते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है। निजी मिशनों को उड़ाने की व्यावसायिक क्षमता कमर्शियल क्रू के साथ नासा के विजन की परिणति है."

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news