Pakistan News: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पाकिस्तान ने भारत पर कई संगीन आरोप लगाए हैं. पाकिस्तान का आरोप है कि मौजूदा भारत सरकार जम्मू व कश्मीर के लोगों की जीविका खत्म करने के लिए घरों को ध्वस्त कर रही है. इसके अलावा लोगों के जमीन के पट्टे खत्म करके उन्हें सजा दे रही है. इस पर भारत ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है. भारत का कहना है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ प्रचार कर रहा है. वह इस मंच का बेजा इस्तेमाल कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लूचिस्तान से गायब हो रहे लोग


भारत ने कहा, "पाकिस्तान के खुद के जांच आयोग को पिछले एक दशक में 'जबरन गायब' किए जाने की 8,463 शिकायतें मिली हैं. बलूच लोगों ने इस क्रूर नीति का खामियाजा भुगता है. छात्रों, डॉक्टरों, इंजीनियरों, शिक्षकों और सामुदायिक नेताओं को राज्य द्वारा नियमित रूप से गायब कर दिया जाता है."  भारतीय प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि "पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के लिए धार्मिक आजादी नहीं है. अहमदिया समुदाय को अपनी आस्था का पालन करने के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है."


ईसाइयों के साथ बुरा व्यवहार


भारत ने पाकिस्तान में ईसाइयों के साथ भी ज्यादती करने का इल्जाम लगाया है. "ईसाई समुदाय के साथ भी बुरा व्यवहार किया जा रहा है. उन्हें अक्सर सख्त ईशनिंदा कानूनों के जरिए लक्षित किया जाता है. राज्य के संस्थान आधिकारिक तौर पर ईसाइयों के लिए 'सफाईकर्मी' की नौकरियों को आरक्षित करते हैं."


यह भी पढ़ें: Pakistan Crisis: पाकिस्तान के वित्त मंत्री का बड़ा आरोप; हालात के लिए PTI को ठहराया ज़िम्मेदार


लड़कियों को किया जा रहा परिवर्तित


भारत ने UNRC में कहा कि "पाकिस्तान में अन्य समुदायों की कम उम्र की लड़कियों को इस्लाम में परिवर्तित किया जाता है. हिंदू और सिख समुदायों को अपने पूजा स्थलों पर लगातार हमले और उनकी कम उम्र की लड़कियों को जबरन धर्मांतरण जैसे मुद्दों का सामना करना पड़ता है."


आतंकवाद को दिया संरक्षण


भारत का इल्जाम है कि "पाकिस्तान ने हमेशा ही आतंकियों को संरक्षण दिया है. आतंकी हाफिज सईद और आतंकी मसूद अजहर का वर्षों से पालन-पोषण किया जा रहा है. आतंकी ओसामा बिन लादने तो पाकिस्तानी आर्मी की डिफेंस कॉलेनी के बगल में रहता था.


Zee Salaam Live TV: