दिवाली पर स्कूलों में मिलेगी छुट्टी; न्यूयॉर्क विधानमंडल में एक्ट को मिली मंज़ूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1733251

दिवाली पर स्कूलों में मिलेगी छुट्टी; न्यूयॉर्क विधानमंडल में एक्ट को मिली मंज़ूरी

Indian Community In USA: अब न्यूयॉर्क सिटी में दिवाली पर स्कूलों में छुट्टी मिलने का रास्ता साफ हो गया है. सीनेट और विधानसभा दोनों ने शनिवार की सुबह अपना सेशन खत्म करने से पहले विधेयक के लिए वोटिंग की और अब इसे कानून बनाने के लिए गवर्नर कैथी होचुल के अपेक्षित साइन के लिए भेजा गया है.

दिवाली पर स्कूलों में मिलेगी छुट्टी; न्यूयॉर्क विधानमंडल में एक्ट को मिली मंज़ूरी

New York State Assembly: अमेरिका में काफी बड़ी तादाद में भारतीय लोग मौजूद हैं. उनके बढ़ते प्रभाव का ही असर है कि अब वहां दिवाली पर सरकारी छुट्टी देने के लिए एक्ट को मंजूरी मिल गई है. इससे पहले न्यूयॉर्क की असेंबली में प्रस्ताव पेश किया गया है, जिसके पास होने के बाद अब दिवाली पर स्कूलों में छुट्टी मिलने का रास्ता साफ हो गया है. सीनेट और विधानसभा दोनों ने शनिवार की सुबह अपना सेशन खत्म करने से पहले विधेयक के लिए वोटिंग की और अब इसे कानून बनाने के लिए गवर्नर कैथी होचुल के अपेक्षित हस्ताक्षर के लिए भेजा गया है.

दिवाली की छुट्टी एंजॉय करेंगे स्टूडेंट
बिल पेश करते हुए असेंबली के सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा, दिवाली को स्कूल की छुट्टी बनाकर साउथ एशियाई, इंडो-कैरेबियाई, हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध समुदायों की जीवंत सांस्कृतिक विरासत का एहतेराम करने का पुराना वक्त आ गया है. इन समुदायों के अनुमानित 200,000 स्टूडेंट रोशनी के त्योहार दिवाली को अपने तरीके से स्कूल की छुट्टियों में मना सकेंगे. जेनिफर ने कहा, न्यूयॉर्क में राज्य कार्यालय के लिए चुनी गई पहली हिंदू-अमेरिकी और साउथ एशियाई-अमेरिकी महिला के तौर में मैं दिवाली मनाने वालों समेत नए अमेरिकी समुदायों की वकालत करने में विशेष गर्व महसूस करती हूं.

 पहले दो प्रयास हो चुके हैं नाकाम
बता दें कि 2021 और 2022 में कानून पास करने की पहली दो कोशिशें असफल साबित हो चुकी हैं. बिल के प्रायोजकों, जेनिफर राजकुमार और स्टेट के सीनेटर जोसेफ अडाबो के बाद बिल ने अंतिम समय की बाधा को पार कर लिया, दीवाली को ब्रुकलिन-क्वींस डे की छुट्टी की जगह लेने और इसे शहर के विवेक पर छोड़ने का प्रस्ताव रखा. दिवाली इसके बजाय हर साल जरूरी 180 दिनों की क्लास को बनाए रखने के लिए एक अस्पष्ट अवकाश, वर्षगांठ दिवस की जगह ले सकता है.

 प्रस्ताव को किया गया पास
फरवरी में न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल ने दीवाली के मौके पर स्कूल की छुट्टी करने के लिए काउंसिलवुमेन लिंडा ली द्वारा प्रस्तावित एक तजवीज को पास किया था, लेकिन इसके लिए राज्य स्तर की मंजूरी की जरूरत थी.न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, स्कूलों के चांसलर डेविड बैंक्स के विपरीत कानून की हिमायत की है.

Watch Live TV

Trending news