Advertisement
photoDetails0hindi

बच्चों के ब्राइट फ्यूचर के लिए ये विदेशी यूनिवर्सिटीज़ हैं बेहतर, देखें लिस्ट

Top 5 Universities: हर स्टूडेंट का ख़्वाब होता है कि वह दुनिया के सबसे अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपनी एजुकेशन पूरी करे. साथ ही माता-पिता भी यही चाहते हैं कि वे अपने बच्चे को विदेश में एजुकेशन के लिए भेजें. वैसे तो दुनिया में बहुत सी जानी-मानी यूनिवर्सिटीज़ हैं. लेकिन हर साल दुनिया के ऐसे देशों की लिस्ट बनाई जाती है जहां का एजुकेशन सिस्टम सबसे अच्छा है. आइए जानते हैं एजुकेशन के लिए टॉप 5 देश कौन से हैं.

 

Australia

1/5
Australia

1. एजुकेशन के मामले में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का नाम आता है. यहां का एजुकेशन सिस्टम काफी अच्छा माना जाता है. यहां की बेस्ट यूनिवर्सिटीज़, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी, यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न.

Canada

2/5
Canada

2. एजुकेशन में दूसरे नंबर पर कनाडा है. यहां कई दूसरे देशों से स्टूडेंट्स अपनी हायर एजुकेशन के लिए आते है. भारत से भी स्टूडेंट्स यहां आते हैं. यहां यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया और यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो काफी अच्छी मानी जाती हैं.

Germany

3/5
Germany

3. तीसरे नंबर पर आता है जर्मनी. यहां मौजूद बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटीज़ का दुनिया में अच्छा खासा नाम है. यहां की यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख, टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख और हैडलबर्ग यूनिवर्सिटी काफी मशहूर हैं.

America

4/5
America

4. एजुकेशन सिस्टम में अमेरिका की एक अलग ही पहचान है. यहां की Harvard University का नाम तो हर कोई पहचानता है. यहां Harvard के अलावा दुनिया की सबसे मशहूर टेक्निकल यूनिवर्सिटी मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) है. अमेरिका एजुकेशन में चौथे नंबर आता है.

Switzerland

5/5
Switzerland

5. दुनिया के सबसे अच्छे एजुकेशन सिस्टम की लिस्ट में पांचवें नंबर पर स्विट्ज़रलैंड हैं. यहां कई बड़ी यूनिवर्सिटीज़ जैसे, यूनिवर्सिटी ऑफ बेन, यूनिवर्सिटी ऑफ जेनेवा और यूनिवर्सिटी ऑफ ज़्यूरिख़ हैं.