दाढ़ी कटवाई या ट्रिम करवाई तो खैर नहीं; अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का फरमान जारी
X

दाढ़ी कटवाई या ट्रिम करवाई तो खैर नहीं; अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का फरमान जारी

तालिबान की धार्मिक पुलिस ने कहा है कि नियम का उल्लंघन करने वाले को दंडित किया जाएगा. सैलूनों को इस आशय को नोटिस भी भेजा जा चुका है.

दाढ़ी कटवाई या ट्रिम करवाई तो खैर नहीं; अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का फरमान जारी

नई दिल्लीः तालिबान ने अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में हेयरड्रेसर पर दाढ़ी बनाने या दाढ़ी काटने पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है कि यह इस्लामी कानून की उनकी व्याख्या का उल्लंघन है. बीबीसी की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है. तालिबान की धार्मिक पुलिस ने कहा है कि नियम का उल्लंघन करने वाले को दंडित किया जाएगा. राजधानी काबुल में कुछ नाइयों ने कहा कि उन्हें भी इसी तरह के आदेश मिले हैं.

हेयरड्रेसर को धमकाकर जाते हैं तालिबान के लड़ाके 
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हेलमंद प्रांत में सैलून में दिए गए एक नोटिस में तालिबान अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि हेयरड्रेसर को बाल और दाढ़ी कटवाने के लिए शरिया कानून का पालन करना चाहिए. नोटिस में कहा गया है कि किसी को भी इस बारे में शिकायत करने का अधिकार नहीं है. काबुल में एक नाई ने कहा, लड़ाके आते रहते हैं और हमें दाढ़ी काटने से रोकने का आदेश देते हैं. उनमें से एक ने मुझसे कहा कि वे हमें पकड़ने के लिए अंडरकवर इंस्पेक्टर भेज सकते हैं.

तालिबान के पहले शासन में भी इस तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे 
एक अन्य हेयरड्रेसर, जो शहर के सबसे बड़े सैलून में से एक का संचालन करते हैं, ने कहा कि उसे एक सरकारी अधिकारी होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति का फोन आया. उन्होंने उसे अमेरिकी शैलियों का पालन करना बंद करने और किसी की दाढ़ी को शेव या ट्रिम करने का निर्देश नहीं दिया. साथ ही चेतावनी दी की ऐसा करने पर सरकार दाढ़ी कटवाने और काटने वाले दोनों को दंडित कर सकती है. गौरतलब है कि तालिबान के पहले शासन में भी इस तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे. दाढ़ी न रखने पर लोगों पर कोड़े बरसाए गए थे और सैलून संचालकों को भी ऐसा करने की पूर्ण मनाही थी. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news