Agriculture News: किसानों के लिए पैसा कमाने का आसान तरीका, बस करनी हैं ये वाली खेती...
Advertisement
trendingNow12185623

Agriculture News: किसानों के लिए पैसा कमाने का आसान तरीका, बस करनी हैं ये वाली खेती...

Bamboo Farming News: आप बांस की खेती कर सकते हैं. इस समय देश की बड़ी जनसंख्या खेती पर निर्भर है. ऐसे में बांस की खेती एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. बांस की हमेशा से ही मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड रहती है. 

 

Agriculture News: किसानों के लिए पैसा कमाने का आसान तरीका, बस करनी हैं ये वाली खेती...

Earn Money With Bamboo Farming: किसानों के पास कई तरह की खेती करके अच्छी कमाई करने का मौका है. अगर आप भी किसान है और यह सोच रहे हैं कि किस तरह की खेती करके ज्यादा पैसा कमाएं तो आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप बांस की खेती कर सकते हैं. इस समय देश की बड़ी जनसंख्या खेती पर निर्भर है. ऐसे में बांस की खेती एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. बांस की हमेशा से ही मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड रहती है. तो इस हिसाब से आपकी अच्छी कमाई होना भी तय है. 

आसान होती है बांस की खेती

बांस की खेती करना काफी आसान होता है. आपको इसके पौधे को नर्सरी से लेकर आना है और बस इसकी रोपाई करनी होती है. इसकी रोपाई के लिए आपको करीब 2 फीट गहरा और 2 फीट चौढ़ा गड्ढा करना होता है. आपको ज्यादा रेतीली मिट्टी में इसकी रोपाई करने से बचना है. जब आप इस पौधे को लगा लेंगे तो आपको आने वाले एक महीने तक हर रोज पानी देना होगा. 

कम पैसे में हो जाएगी खेती

बांस की खेती की खास बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने होते हैं. इसके अलावा 3 महीने के बाद ही पौधा बढ़ना भी शुरू हो जाता है. पौधे को बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं होती है. 

सरकार दे रही सब्सिडी

केंद्र सरकार की तरफ से साल 2006 से ही बांस की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस खेती पर सरकार की तरफ से 50 फीसदी की सब्सिडी भी दी जा रही है. 

मार्केट में है काफी डिमांड

इस समय मार्केट में बांस की डिमांड भी ज्यादा है और इसको किसान अच्छी कीमत पर बेच भी सकते हैं. इस समय बांस से बने फर्नीचर भी काफी पसंद किए जा रहे हैं. इसके साथ ही बांस का इस्तेमाल सजावट में भी किया जा रहा है. अगर किसान बांस की खेती करते हैं तो इसकी कटाई के बाद भी उसको आगे बढ़ाया जा सकता है. 

Trending news