Agriculture News: छत पर करें बागवानी और सरकार से मिलेगा पैसा... उगा सकेंगे ये सब्जियां
Advertisement
trendingNow12053118

Agriculture News: छत पर करें बागवानी और सरकार से मिलेगा पैसा... उगा सकेंगे ये सब्जियां

Agriculture News: देशभर के किसानों को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीमें चलाई जा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें छत पर बागवानी करने पर आपको सरकार की तरफ से अनुदान मिलेगा.

Agriculture News: छत पर करें बागवानी और सरकार से मिलेगा पैसा... उगा सकेंगे ये सब्जियां

Agriculture News: देशभर के किसानों को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीमें चलाई जा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें छत पर बागवानी करने पर आपको सरकार की तरफ से अनुदान मिलेगा. कई बार लोगों के पास जमीन नहीं होती है ऐसे में आप छत पर भी बागवानी करके पैसा कमा सकते हैं. बिहार सरकार की तरफ से छत पर बागवानी के लिए पैसा दिया जा रहा है. इसमें आप अपनी छत पर जैविक फल, फूल और सब्जी उगा सकते हैं.

बिहार सरकार की तरफ से छत पर बागवानी के लिए 50 फीसदी सब्सिडी मिल रहा है. छत पर बागवानी के लिए लागत राशि अधिकतम 50,000 रुपये तय की गई है. इसमें से आपको आधा पैसा सरकार की तरफ से मिल जाएगा. 

अधिकतम मिलेंगे 25,000 रुपये

अगर आप इस योजना के तहत अपनी छत पर खेती करते हैं तो आपको फल, फूल और सब्जी उगाने के लिए 25 हजार रुपये तक का फायदा सरकार की तरफ से मिल जाएगा और बाकी पैसा आपको खुद से लगाना होगा.

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

इस योजना का फायदा के लिए आप ऑफिशियल लिंक https://horticulture.bihar.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. इस वेबसाइट के जरिए आप योजना में अप्लाई कर सकते हैं. योजना का फायदा लेने के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. इस वेबसाइट के होम पेज पर नीचे सभी स्कीमों का नाम दे रखा है. इसमें छत पर बागबानी का भी ऑप्शन दे रखा है, जिसमें आप अप्लाई कर सकते हैं. इस पर क्लिक करने के बाद में आप योजना का फायदा उठा सकते हैं. 

कौन से पौधे उगा सकते हैं आप?

बिहार सरकार की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, आप बैंगन, टमाटर, मिर्च, गोभी, गाजर, मूली, भिंडी, पत्तेदार सब्जियां और कद्दू के पौधे उगा सकते हैं. इसके अलावा फलों में अमरूद, कागजी नीबू, पपीता रेड लेडी, आम्रपाली आम, अनार और अंजीर के प्लांट्स लगाए जा सकते हैं. वहीं औषधीय पौधों में एलोवेरा, कड़ी पत्ता, वसाका, लेमन ग्रास और अश्वगंधा के पौधे उगा सकते हैं.

Trending news