Cyrus Mistry car accident: हादसे से 5 सेकंड पहले लगाए गए थे साइरस मिस्त्री की कार के ब्रेक, मर्सिडीज की रिपोर्ट से खुलासा
Advertisement
trendingNow11344168

Cyrus Mistry car accident: हादसे से 5 सेकंड पहले लगाए गए थे साइरस मिस्त्री की कार के ब्रेक, मर्सिडीज की रिपोर्ट से खुलासा

Mercedes Benz report: साइरस मिस्त्री की कार के एक्सीटेंड को लेकर कंपनी ने कहा कि हादसे से कुछ सेकंड पहले कार की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा थी, जबकि पुल पर डिवाइडर से टकराते वक्त कार की स्पीड 89 किमी प्रति घंटा थी.

Cyrus Mistry car accident: हादसे से 5 सेकंड पहले लगाए गए थे साइरस मिस्त्री की कार के ब्रेक, मर्सिडीज की रिपोर्ट से खुलासा

Cyrus Mistry death: टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और कारोबारी साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की मौत के बाद सड़क सुरक्षा और कार सेफ्टी को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. मुंबई के पास एक कार एक्सीटेंड में मिस्त्री की जान चली और वे मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) कार में सवार थे. अब इस हादसे के बाद लग्जरी कार कंपनी ने हादसे को लेकर अपनी अंतरिम रिपोर्ट पालघर पुलिस को सौंप दी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़क पर बने डिवाइडर से टकराने से पांच सेकंड पहले गाड़ी के ब्रेक लगाए गए थे और कार की स्पीड 100 kmph के करीब थी. कंपनी ने कहा कि कार की जांच करने के लिए मर्सिडीज-बेंज के विशेषज्ञों की एक टीम सोमवार को हांगकांग से मुंबई आएगी.

100 किमी थी कार की स्पीड

इस बीच जर्मन कार कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह कार दुर्घटना की जांच में अधिकारियों के साथ सहयोग कर रही है और सिर्फ उनके साथ ही निष्कर्ष साझा करेगी क्योंकि वह ग्राहक की निजता और गोपनीयता का सम्मान करती है. पालघर के पुलिस अधीक्षक बालासाहेब पाटिल ने कहा, ‘मर्सिडीज-बेंज ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट पुलिस को सौंप दी है. इसमें कहा गया है कि दुर्घटना से कुछ सेकंड पहले कार की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा थी, जबकि पुल पर डिवाइडर से टकराते वक्त कार की स्पीड 89 किमी प्रति घंटा थी.’ रिपोर्ट के मुताबिक हादसे से पांच सेकंड पहले कार के ब्रेक लगाए गए थे.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) ने भी अपनी रिपोर्ट सौंप दी है, जिसमें जिक्र किया गया है कि हादसे के बाद कार में चार एयर बैग खुले थे उनमें से तीन ड्राइवर की सीट पर और एक बगल की सीट पर था. उन्होंने कहा कि कार की जांच के लिए मर्सिडीज बेंज के विशेषज्ञों की एक टीम 12 सितंबर को हांगकांग से मुंबई आ रही है. उन्होंने कहा कि उस समय तक कार को ठाणे के हीरानंदानी में मर्सिडीज शोरूम में रखा जाएगा और निरीक्षण के बाद कार कंपनी अपनी अंतिम रिपोर्ट देगी.

कार सेफ्टी को लेकर उठे सवाल

मर्सिडीज-बेंज ने अपने बयान में कहा कि हम ग्राहकों की प्राइवेसी और सीक्रेसी का सम्मान करते हैं और हम अपने निष्कर्षों को सिर्फ अधिकारियों के साथ साझा करेंगे. मर्सिडीज-बेंज कंपनी ने दुर्घटनाग्रस्त कार का इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल मॉड्यूल (ईसीएम) विश्लेषण के लिए जर्मनी भेजा था ताकि हादसे के बारे में विशेष जानकारी हासिल की जा सके. 

बीते रविवार को महाराष्ट्र के पालघर में एक कार एक्सीडेंट में साइरस मिस्त्री की मौत हो गई, वह 54 साल के थे. यह हादसा उस वक्त हुआ जब मिस्त्री की लग्जरी कार मुंबई से सटे पालघर जिले में एक डिवाइडर से टकरा गई. कार में लगे एयरबैग्स के बावजूद मिस्त्री की जान नहीं बच सकी, जिसके बाद कार सेफ्टी को लेकर कंपनी पर सवाल खड़े हो रहे हैं. हादसे के वक्त कार में मिस्त्री और कार ड्राइवर समेत कुल चार लोग सवार थे. इस कार को मिस्त्री की पारिवारिक दोस्त और मुंबई की मशहूर डॉक्टर अनाहिता पंडोले चला रही थीं. 

(इनपुट: एजेंसी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
 

Trending news