Cyrus Mistry की गाड़ी में 7 एयरबैग्स होते हुए भी मिसिंग था यह बड़ा फीचर, बना मौत की 'वजह'
Advertisement
trendingNow11337319

Cyrus Mistry की गाड़ी में 7 एयरबैग्स होते हुए भी मिसिंग था यह बड़ा फीचर, बना मौत की 'वजह'

Cyrus Mistry Death: टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री की मर्सिडीज बेंज जीएलसी 220डी एसयूवी महाराष्ट्र के पालघर में सड़क के बीच में बने डिवाइडर से टकरा गई थी. इस हादसे में एसयूवी की पिछली सीट पर बैठे हुए मिस्त्री और उनके एक दोस्त की मृत्यु हो गई.

 

Cyrus Mistry की गाड़ी में 7 एयरबैग्स होते हुए भी मिसिंग था यह बड़ा फीचर, बना मौत की 'वजह'

Cyrus Mistry Car Accident: उद्योगपति साइरस मिस्त्री मर्सिडीज बेंज जिस एसयूवी में सफर कर रहे थे वह तमाम सुरक्षा खूबियों से लैस थी, लेकिन पिछली सीट के लिए एयरबैग नहीं होना, उनके लिए जानलेवा साबित हुआ. मिस्त्री का कल सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था. टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री की मर्सिडीज बेंज जीएलसी 220डी एसयूवी महाराष्ट्र के पालघर में सड़क के बीच में बने डिवाइडर से टकरा गई थी. इस हादसे में एसयूवी की पिछली सीट पर बैठे हुए मिस्त्री और उनके एक दोस्त की मृत्यु हो गई. वहीं कार की अगली दोनों सीटों पर बैठे लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पिछली सीट पर नहीं था एयरबैग
इस हादसे के बाद एक बार फिर वाहनों में मौजूद सुरक्षा संबंधी खूबियों की तरफ लोगों का ध्यान जाने लगा. आमतौर पर महंगी कारों में यात्रियों की सुरक्षा से जुड़े तमाम फीचर होते हैं लेकिन इसके बावजूद मिस्त्री और उनके दोस्त की जान नहीं बच पाई. दुर्घटनाग्रस्त हुई मर्सिडीज जीएलसी 220डी कार भी सात एयरबैग से लैस थी. लेकिन उसमें एक भी एयरबैग ऐसा नहीं था जो पिछली सीट पर बैठने वाले लोगों को सामने से सुरक्षा दे सके. उसमें पीछे की तरफ सिर्फ साइड वाले एयरबैग ही मौजूद थे.

सीट बेल्ट भी बनी वजह
किसी भी दूसरी कार की तरह एयरबैग पूरक प्रतिरोध प्रणाली (SRS) ही होते हैं. प्राथमिक प्रतिरोध प्रणाली का काम तो सीट बेल्ट ही करती है. ऐसा लगता है कि मिस्त्री ने पिछली सीट पर बैठते समय सीट बेल्ट नहीं लगाई थी. ऐसे में जब तेज रफ्तार कार की डिवाइडर से टक्कर हुई तो बिजली की तेजी से उनका शरीर कार के अगले हिस्से की तरफ फेंक दिया गया. पुलिस की शुरुआती जांच में भी कुछ इसी तरह के संकेत मिले हैं. 

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कार की तेज रफ्तार और चालक के गलत अनुमान लगाने की वजह से यह हादसा हुआ. घटनास्थल पर पहुंचने वाले अधिकारियों का कहना है कि कार की पिछली सीट पर बैठने वाले दोनों लोगों- मिस्त्री और जहांगीर पंडोले ने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी. इसके अलावा प्रथम दृष्टया हादसे के समय उनकी लक्जरी कार की रफ्तार भी ज्यादा थी. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, कार की तेज रफ्तार का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पालघर जिले का चरोटी पुलिस नाका पार करने के बाद अगले 20 किलोमीटर का सफर उसने सिर्फ नौ मिनट में ही तय कर लिया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news