इस Maruti SUV ने Tata Punch और Hyundai Exter को पछाड़ा, धड़ाधड़ खरीद रहे लोग!
Advertisement
trendingNow11816628

इस Maruti SUV ने Tata Punch और Hyundai Exter को पछाड़ा, धड़ाधड़ खरीद रहे लोग!

Top Selling Micro SUV: स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) की मांग लगातार बढ़ रही है और आगे भी बढ़ने की उम्मीद है. एंट्री-लेवल और प्रीमियम हैचबैक खरीदार अब छोटी या माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की ओर रुख कर रहे हैं.

इस Maruti SUV ने Tata Punch और Hyundai Exter को पछाड़ा, धड़ाधड़ खरीद रहे लोग!

Top Selling Micro SUV In India: स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) की मांग लगातार बढ़ रही है और आगे भी बढ़ने की उम्मीद है. मांग में तेज वृद्धि का असर यह है कि कार निर्माता कंपनियां अलग-अलग प्राइस कैटेगरी में ज्यादा एसयूवी पेश करने के लिए कमर कस रही हैं. सिर्फ इसी साल में करीब दर्जनभर नई एसयूवी लॉन्च होने की उम्मीद है, जिनमें से अधिकांश सब-4 मीटर कैटेगरी में आती हैं. 

एंट्री-लेवल और प्रीमियम हैचबैक खरीदार अब छोटी या माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की ओर रुख कर रहे हैं. वर्तमान में देश में तीन मिनी एसयूवी- मारुति सुजुकी फ्रोंक्स, टाटा पंच और हुंडई एक्सटर अच्छा परफॉर्म कर रही है. लेकिन, इन तीनों में जुलाई के दौरान फ्रोंक्स सबसे आगे रही. जुलाई 2023 में मारुति सुजुकी की फ्रोंक्स, टाटा पंच से आगे निकलने में कामयाब रही, जो बाजार में आने के बाद से इस सेगमेंट पर हावी थी. 

इंडो-जापानी ऑटोमेकर मारुति सुजुकी ने फ्रोंक्स की 13,220 यूनिट्स बेची हैं जबकि टाटा पंच की कुल 12,019 यूनिट्स की बिक्री हुई है. वहीं, हुंडई की नई लॉन्च हुई एक्सटर की 7,000 यूनिट्स की बिक्री हुई और इसके साथ ही यह तीसरे नंबर पर रही. कुल मिलाकर जुलाई 2023 में माइक्रो एसयूवी की कुल 32,239 यूनिट्स की बिक्री हुई.

सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो एसयूवी (जुलाई 2023)

  1. Maruti Fronx- 13,220 यूनिट्स बिकीं
  2. Tata Punch- 12,019 यूनिट्स बिकीं
  3. Hyundai Exter- 7,000 यूनिट्स बिकीं

अप्रैल में लॉन्च हुई मारुति फ्रोंक्स 13 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 7.47 लाख रुपये से 13.14 लाख रुपये के बीच है. यह कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर 1.0L बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.2L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ आती है. इसका पहला वाला इंजन 147Nm टॉर्क और 100bhp जनरेट करता है जबकि बाद वाला इंजन 90bhp जनरेट करता है. मैनुअल और एएमटी, दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध है. फ्रोंक्स सीएनजी फ्यूल विकल्प के साथ भी उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news